राज्य कृषि समाचार (State News)

तेंदूपत्ता संग्राहकों को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है – वन मंत्री डॉ. शाह

Share

09 अगस्त 2023, हरदा: तेंदूपत्ता संग्राहकों को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है – वन मंत्री डॉ. शाह – वन मंत्री कुंवर डॉ. विजय शाह ने मंगलवार को टिमरनी के कृषि उपज मण्डी में आयोजित कार्यक्रम में तेंदूपत्ता संग्राहकों को उपयोगी सामग्री वितरित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार तेंदूपत्ता संग्राहकों की आय बढ़ाने तथा उन्हें हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने के लिये कार्य कर रही है। लघु वनोपज सहकारी समिति के इस सम्मेलन में प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल क्षेत्रीय विधायक श्री संजय शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गजेन्द्र शाह, उपाध्यक्ष श्री दर्शनसिंह गेहलोद, नगर परिषद अध्यक्ष श्री देवेन्द्र भारद्वाज व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गोरीशंकर मुकाती सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी भी मौजूद थे।

वन मंत्री डॉ. शाह ने कार्यक्रम में छिरपुरा निवासी तेंदूपत्ता संग्राहक राधिका पति अनिल तथा तुलसीराम पिता शंकर को साड़ी, पानी की बोतल, छाता व चप्पल-जूते जैसी उपयोगी सामग्री प्रदान की। इसके अलावा कृषि मंत्री श्री पटेल ने तेंदूपत्ता संग्राहक श्री कमलेश, राधिका, तुलसीराम, भगवतीबाई, नारायण, सुनील, रामवती व मिश्रीलाल को उपयोगी सामग्री प्रदान की।

इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि खेती की लागत को कम करने तथा फसल का अच्छा मूल्य किसानों को दिलाकर खेती को लाभ का धंधा बनाने का प्रयास प्रदेश सरकार कर रही है। पिछले वर्षों में किसान सम्मान निधि के रूप में किसानों के खाते में 10 हजार रूपये प्रतिमाह सरकार ने जमा कराये हैं । अब यह राशि बढ़ाकर 12 हजार रूपये कर दी गई है। उन्होंने कहा कि मूंग की फसल की सिंचाई के लिये तवा नहर परियोजना से भरपूर पानी मिलने से हरदा व आसपास के क्षेत्र में किसानों को बहुत लाभ हुआ है। किसानों को उनकी फसल का बेहतर मूल्य मिले, इसके लिये फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी सरकार ने समय-समय पर वृद्धि की है। श्री पटेल ने इस मौके पर टिमरनी मण्डी परिसर में 2 करोड़ रूपये लागत से कृषक बहुद्देशीय केन्द्र बनवाने , टिमरनी विधानसभा क्षेत्र की सभी पंचायतों में कृषक बहुद्देशीय टीन शेड का निर्माण कराने तथा हरदा, टिमरनी, सिराली व खिरकिया की मंडियों में अग्नि दुर्घटना रोकने के लिये फायर ब्रिगेड स्वीकृत करने की घोषणा भी की।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements