सोयाबीन का बीज उपचार करने का सही समय कब है

Share

23 जून 2022, भोपाल: बुवाई कार्य शुरू करने के लिए बीज उपचार सबसे महत्वपूर्ण कदम है। कब करना है और कैसे करना है, यह जानना जरूरी है। इससे पहले कि हम बीज उपचार करने के सर्वोत्तम समय के विषय पर जाएं, हमारे लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि बीज उपचार क्यों किया जाता है।

बीज उपचार क्या है?

बीज उपचार फफूंदनाशी या कीटनाशकों के साथ बीज का उपचार है। यह बीज जनित रोगजनकों के साथ बीजों को कीटाणुरहित करने में मदद करता है और मिट्टी से उत्पन्न रोगजनकों से लड़ने में मदद करता है। यदि रोगजनकों का उपचार नहीं किया जाता है तो वे विभिन्न संक्रमणों या बीमारियों के कारण उपज को कम कर देंगे। बीज उपचार से अंकुरण दर में सुधार करने में भी मदद मिलती है।

बीज उपचार करने का सबसे अच्छा समय कब है?

बुवाई से पहले बीज का उपचार करना जरूरी है। बीज उपचार करने का सही समय बीज बोने के 24 घंटे पहले का होता है। यह बीजों को अधिकतम सुरक्षा प्रदान करेगा और बीजों को किसी भी मिट्टी जनित या बीज जनित संक्रमण से बचाएगा।

बीज उपचार कैसे करें ?

हाल के दिनों में, अधिकांश निजी कंपनियां बाजार में बेचने से पहले अपने बीजों को आवश्यक बीज उपचार रसायनों से उपचारित करती हैं। भले ही निजी कंपनियों द्वारा बीजों का उपचार किया जाता है, लेकिन उपचार फिर से करने का सुझाव दिया जाता है ताकि बाद में आने वाले किसी भी शेष संक्रमण से बचा जा सके।

आप कार्बेन्डेज़िम या थीरम @ 2 ग्राम/किलोग्राम बीज या टैल्क फॉर्मूलेशन ट्राइकोडर्मा विराइड @ 4 ग्राम/किलोग्राम बीज (या) स्यूडोमोनास फ्लोरेसेंस @ 10 ग्राम/किलोग्राम बीज के साथ उपयोग कर सकते हैं।

आप 10% मैदे के घोल (250 मिली/किलोग्राम) का उपयोग करके ZnSO4 @ 300 मिलीग्राम/किलोग्राम के साथ बीज को भी कोट कर सकते हैं।

बाजार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं जिनमें रसायनों/जैव समाधानों का मिश्रण होता है जिनका सीधे उपयोग किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण खबर: मध्य प्रदेश में मूंग खरीदी ऊपर से आदेश के इंतजार में अटकी

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.