राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

बेंगलुरु में कृषि यांत्रिकी की अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का शुभारम्भ

Share

02 मार्च 2024, बेंगलुरु: बेंगलुरु में कृषि यांत्रिकी की अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का शुभारम्भ – कृषि मंत्रालय , भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद एवं  फिक्की द्वारा फेडरयूनाकोमा के सहयोग से  कृषि यांत्रिकी की अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी के आठवें संस्करण  का बेंगलुरु के कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय में उद्घाटन किया गया । चार दिवसीय इस प्रदर्शनी के एजेंडे में स्थिरता, तकनीकी नवाचार और विशेष कौशल के विषय शामिल हैं ।

अपने उद्बोधन में फिक्की कर्नाटक राज्य परिषद के अध्यक्ष श्री उल्लास कामथ ने भारतीय अर्थव्यवस्था की जोरदार आर्थिक वृद्धि का उल्लेख कर भारत के प्राथमिक क्षेत्र के महत्वपूर्ण सुधारों को रेखांकित किया। फिक्की के प्रतिनिधियों श्री मनीष सिंघल, एसबीआई श्री  वी.एन. सरमा और पीडब्ल्यूसी श्री गुनानंद शुक्ला ने भी अपने विचार प्रकट  किए।  इन वक्ताओं ने कहा कि यह प्रदर्शनी न केवल आर्थिक ऑपरेटरों, किसानों और कृषि-यांत्रिकी तकनीशियनों के उद्देश्य से  प्रचार और वाणिज्यिक कार्यक्रम के रूप में पुष्टि करती है, बल्कि यह कृषि में रुझानों का विश्लेषण करने , भारत और दुनिया के सभी प्रमुख क्षेत्रों में प्राथमिक क्षेत्र के सामने आने वाली बड़ी चुनौतियों को उजागर करने  का अवसर भी है।

इतालवी वाणिज्य दूत श्री अल्फोंसो टैग्लियाफेरी ने इटली और भारत के बीच विशेष रूप से कृषि यांत्रिकी और उच्च प्रौद्योगिकी कृषि मशीनों के क्षेत्र में वाणिज्यिक और तकनीकी साझेदारी के महत्व को रेखांकित किया। इतालवी कृषि मशीनरी निर्माताओं के संघ, फेडरउनाकोमा के अध्यक्ष श्री मारिया टेरेसा माशियो,ने EIMA एग्रीमैक 2024 के जिन मुख्य विषयों पर ध्यान केंद्रित किया उनमें कृषि उत्पादन की स्थिरता, नई तकनीकी और डिजिटल सीमाओं, तकनीशियनों के प्रशिक्षण के साथ-साथ जल संसाधनों के उपयोग, मिट्टी की उर्वरता और कृषि के लिए सभी प्रमुख  मुद्दे शामिल हैं।  श्री मारियाटेरेसा माशियो ने कहा, ”क्षेत्र” भारत के लिए प्राथमिक रुचि के हैं, लेकिन वे विश्व स्तर पर कृषि के लिए भी रुचि के हैं।” फेडरयूनाकोमा के अध्यक्ष ने निष्कर्ष निकाला, “अपनी कंपनियों, अपने संस्थानों और अपने विश्वविद्यालय और अनुसंधान प्रणाली के साथ”, “भारत खुद को कृषि के एक नए मॉडल के लिए एक विशाल प्रयोगशाला के रूप में प्रस्तुत कर  वर्तमान और भविष्य ।की जरूरतों को पूरा करता है, और सही संसाधनों की गारंटी देता है।”

उल्लेखनीय है कि इस प्रदर्शनी के पांच संस्करण नई दिल्ली में आयोजित हुए थे और 2022 से इसे कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थानांतरित कर दिया गया है, ताकि उपमहाद्वीप के उस क्षेत्र की तकनीक जरूरतों को पूरा किया जा सके, जहां की कृषि मुख्य रूप से फल और सब्जी उत्पादन पर केंद्रित है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements