राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

नीम शिखर सम्मेलन और वैश्विक नीम व्यापार मेला हुआ संपन्न; नीम लेपित यूरिया व नीम की खेती पर दिया जोर 

Share

21 फरवरी 2024, नई दिल्ली: नीम शिखर सम्मेलन और वैश्विक नीम व्यापार मेला हुआ संपन्न; नीम लेपित यूरिया व नीम की खेती पर दिया जोर – आईसीएआर-केंद्रीय कृषि वानिकी अनुसंधान संस्‍थान, झांसी के सहयोग से नई दिल्ली में 19-20 फरवरी 2024 को, ‘टिकाऊ कृषि, स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए नीम’ विषय पर नीम शिखर सम्मेलन और वैश्विक नीम व्यापार मेले का आयोजन हुआ। व्यापार मेले का उद्घाटन डेयर के सचिव और आईसीएआर के महानिदेशक डॉ. हिमांशु पाठक ने किया। इस मेले में देश-विदेश की 22 कंपनियों ने भाग लिया और अपने उत्पाद प्रदर्शित किए। साथ ही संगोष्‍ठी में 10 विदेशियों सहित लगभग 250 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

नीम लेपित यूरिया को दी जायें प्राथमिकता

विशिष्ट अतिथियों ने मानव कल्याण में नीम के महत्व को रेखांकित किया। देश में नीम लेपित यूरिया और नीम आधारित स्वास्थ्य उत्पादों को बढ़ावा देने को प्राथमिकता दिए जाने के साथ ही नीम उगाना महत्वपूर्ण हो गया है और इसके लिए एक राष्ट्रीय स्तर के मिशन की आवश्यकता है।

कुल मिलाकर, शिखर सम्मेलन के दौरान नीम को वृक्षारोपण वानिकी के विकल्प के रूप में चिह्नित किया गया, जो उद्योग की कच्चे माल की आवश्यकताएं पूरी करेगा। साथ ही इस कार्यक्रम में कार्बन खेती के लिए भी नीम के पेड़ों की वकालत की गई।

7 तकनीकी सत्रों का आयोजन

इस 2 दिवसीय कार्यक्रम में समाज और उद्योग के लिए नीम अनुसंधान और विकास से संबंधित विभिन्न तकनीकी मामलों पर विचार-विमर्श करने के लिए लगभग 7 तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया। इस दौरान स्मारिका, डब्ल्यूएनओ कैलेंडर और “नीम फील्ड जीन बैंक – प्रोविजनिंग ऑपर्च्युनिटी फॉर कंजर्वेशन एंड यूटिलाइजेशन” शीर्षक से तकनीकी बुलेटिन जारी किया गया, जिसके बाद डब्ल्यूएनओ वृत्तचित्र लॉन्च किया गया।

सम्मानित अतिथियों डॉ. पीके सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त, न्यायमूर्ति माननीय के.टी. तातेड़, अध्यक्ष, महाराष्ट्र मानवाधिकार आयोग और मुख्य अतिथि डॉ. हिमांशु पाठक, महानिदेशक, आईसीएआर ने उत्कृष्ट योगदान (डब्ल्यूएनओ और एसएससीई पुरस्कार) प्रदान किए। महासचिव डॉ. निर्मला कोठारी ने धन्यवाद ज्ञापन प्रदान किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements