Uncategorized

प्रदेश की कमजोर सहकारी समितियों को अपनाएगा इफको : डॉ. अवस्थी

Share

भोपाल। कमजोर आर्थिक स्थिति वाली सहकारी समितियों को अंगीकृत कर उनके विकास के लिये हर तरह के प्रयास का प्रस्ताव इफको ने म.प्र. शासन को दिया है। यह जानकारी इफको के प्रबंध संचालक डॉ. यू.एस. अवस्थी ने इफको स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित किसान एवं सहकार सम्मेलन में दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से हुई मुलाकात में इस विषय पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों को शासन की ओर से कई बेहतर सुविधाएँ मिल रही हैं। सहकारिता को सुदृढ़ बनाना इफको का सर्वप्रथम लक्ष्य है। इफको इस दिशा में सदैव प्रयासरत रहा है। उन्होंने आह्वान किया कि सभी इफको के इन प्रयासों को सफल बनाने में सहयोग प्रदान करें। इफको की सहयोगी संस्थाओं की स्थापना का उद्देश्य भी किसानों एवं ग्रामीण क्षेत्रों का विकास है। डॉ. अवस्थी ने बताया कि इफको की स्थापना के समय 57 सहकारी समितियां सदस्य थी, आज इनकी संख्या 3600 है। स्वर्ण जयंती के अवसर पर इन समितियों के सदस्यों से मुलाकात के लिये ही वे देशव्यापी कार्यक्रम बना कर दौरा कर रहे हैं। म.प्र. राज्य सहकारी विपणन संघ के अध्यक्ष व निदेशक इफको श्री रमाकांत भार्गव ने सहकारिता के क्षेत्र में इफको के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि डॉ. अवस्थी के म.प्र. प्रवास से सहकारिता को और अधिक मजबूती मिलेगी। श्री भार्गव इस सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे थे।
विपणन संघ के प्रबंध संचालक श्री बी.एम. शर्मा ने बताया कि मार्कफेड के भंडारगृहों पर एग्रो साल्युशन सेंटर की स्थापना की योजना में इफको के प्रबंध संचालक ने हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है। सम्मेलन को श्री रमेश सक्सेना पूर्व विधायक सीहोर ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर इफको की सभी 18 सहयोगी कंपनियों के अधिकारियों ने उपस्थित लगभग 2000 किसानों एवं सहकार बंधुओं को अपनी-अपनी कम्पनियों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर सहकारिता एवं कृषि क्षेत्र में विशेष कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया गया। में आभार प्रदर्शन श्री एम.एल. जोशी राज्य विपणन प्रबंधक इफको एवं संचालन श्री बी.के. तोमर ने किया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *