State News (राज्य कृषि समाचार)

वीरेन्द्र जैन सुदर्शन सम्मान से सम्मानित

Share

09 नवम्बर 2023, इंदौर: वीरेन्द्र जैन सुदर्शन सम्मान से सम्मानित – राष्ट्रीय गोधन महासंघ द्वारा राष्ट्रीय गोवंश पर आधारित अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य एवं रोजगार पर दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में वीरेन्द्र कुमार जैन, इंदौर को केंद्रीय पशुपालन एवं डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला द्वारा सुदर्शन सम्मान से सम्मानित किया गया । सम्मान स्वरूप गोमाता की भव्य मूर्ति एवं सम्मान पत्र भेंट किया गया ।

उल्लेखनीय है कि श्री जैन को यह सम्मान देश विदेश में पंचगव्य चिकित्सा को स्थापित कर 14 लाख मरीजों का उपचार का विश्व रिकॉर्ड बनाने एवं देश की गौशालाओं के स्वावलंबन के चलाये जा रहे अभियान के लिए दिया गया। इस मौके पर श्री जैन द्वारा पशुपालन एवं डेयरी मंत्री को देश की 19 हज़ार  गौशालाओं  के लिए पंचगव्य थेरेपी की दवाइयां और पारंपरिक प्राकृतिक खेती के लिए पंचगव्य आधारित आदान की ट्रेनिंग हेतु  प्रस्ताव  भी  दिया गया। इसके साथ ही  बेरोजगारों को ट्रेनिंग देकर रोजगार देने, आरएमपी डॉक्टर , आयुर्वेद डॉक्टर एवं बीएएमएस स्टूडेंट्स को पंचगव्य थेरेपी की ऑनलाइन ट्रेनिंग देने का भी प्रस्ताव दिया गया।

इस अवसर पर गीता मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद , विश्व हिन्दू परिषद के कार्याध्यक्ष श्री आलोक कुमार,संकल्प के फाउंडर श्री संतोष तनेजा, उत्तराखंड के पं राजेंद्र अंथवाल , हरियाणा के राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष श्री श्रवण कुमार गर्ग एवं राष्ट्रीय गोधन महासंघ के संयोजक श्री विजय खुराना सहित पूरे देश से आए प्रतिनिधि उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements