State News (राज्य कृषि समाचार)

इंदौर जिले के किसानों को सम्मान निधि की 19 करोड़ 17 लाख की राशि अंतरित  

Share

29 फरवरी 2024, इंदौर: इंदौर जिले के किसानों को सम्मान निधि की 19 करोड़ 17 लाख की राशि अंतरित – इंदौर जिले में आज पीएम किसान उत्सव दिवस  मनाया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज महाराष्ट्र के यवतमाल में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से किसानों के खातों में सिंगल क्लिक से किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की 16वीं किश्त का अंतरण किया। इससे इंदौर जिले के 95 हजार 812 किसान लाभान्वित हुए । इनके खातों में सम्मान निधि के रूप में 19 करोड़ 17 लाख रूपये की राशि आयी है।

इस अवसर पर सांसद श्री शंकर लालवानी के मुख्य आतिथ्य में कलेक्टर कार्यालय इंदौर के सभाकक्ष  कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर विधायक श्री रमेश मेंदोला, श्री मधु वर्मा, कलेक्टर श्री आशीष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना लोवंशी तथा श्री रोशन राय सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। इस कार्यक्रम में जिले के चयनित 95 हजार 812 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 16वीं किश्त का अंतरण किया गया। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के यवतमाल में आयोजित प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी  के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया। इस तरह के कार्यक्रम ब्लाक और ग्राम पंचायत स्तर पर भी आयोजित हुए।

सांसद श्री लालवानी ने  कहा कि किसानों के कल्याण के लिए केन्द्र और राज्य शासन द्वारा विशेष प्रयास किये जा रहे है। किसानों को अनुदान पर कृषि यंत्र और अन्य  सुविधाएं  भी दी जा रही है। किसानों को आधुनिक खेती से  जोड़ने  के लिए ड्रोन की योजना भी शुरू की गई है। इस योजना में किसानों को अनुदान पर ड्रोन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को सम्मान निधि भी दी जा रही है। जिले के किसानों अब तक 300  करोड़  रुपये से अधिक की सम्मान निधि दी जा चुकी है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements