State News (राज्य कृषि समाचार)Agriculture Machinery (एग्रीकल्चर मशीन)

ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने किसानों को नि:शुल्क ड्रोन प्रशिक्षण आवेदन किए आमंत्रित

Share

16 फरवरी 2024, चंडीगढ़: ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने किसानों को नि:शुल्क ड्रोन प्रशिक्षण आवेदन किए आमंत्रित – हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा हरियाणा में ड्रोन के उपयोग से खेती के कार्य में नई तकनीक के प्रयोग को प्रोत्साहन देने के लिए अनेक कार्य किए जा रहे हैं जिनमें से ड्रोन के उपयोग से खेती में नई क्रांति लाई जा रही है। इसी दिशा में विभाग द्वारा नि:शुल्क ड्रोन प्रशिक्षण हेतु दूसरे चरण में ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

विभाग के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि किसानों तथा युवकों को ड्रोन चलाने का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि दसवीं पास युवक, जिसकी आयु 18 से 45 वर्ष होगी, सीएचसी या एफपीओ के सदस्य हैं, आवेदन के पात्र हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने खेती के कार्य में नए सुधारों से कृषि क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा। किसानों को आधुनिक तकनीक मिलेगी, साथ ही उनके उत्पाद और आसानी से अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहुंचेंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि लाभार्थियों का चयन संबंधित जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारी समिति के माध्यम से निर्धारित चयन प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 19 फरवरी, 2024 है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements