State News (राज्य कृषि समाचार)

सिंजेंटा इंडिया हरदा जिले में 100 से अधिक बस्तियों को रोशन करेगी

Share

06 अक्टूबर 2023, इंदौर: सिंजेंटा इंडिया हरदा जिले में 100 से अधिक बस्तियों को रोशन करेगी – देश की प्रसिद्ध कम्पनी सिंजेंटा इंडिया द्वारा मध्य प्रदेश के हरदा ज़िले की 100 से अधिक बस्तियों में ग्रामीण विद्युतीकरण परियोजना अंतर्गत बिजली उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे 6500 से अधिक गरीब लोग लाभान्वित होंगे। इस बिजली परियोजना पर कम्पनी 2.5 करोड़ रुपये खर्च करेगी । गत दिनों इस परियोजना का उद्घाटन मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल द्वारा हरदा में किया गया। इस मौके पर कम्पनी के एमडी और कंट्री हेड श्री सुशील कुमार,चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर डॉ. के.सी. रवि , डिविजनल मैनेजर श्री नमित तिवारी,डिविजनल मार्केटिंग लीड श्री पंकज चुघ, बिजनेस मैनेजर श्री गजराज राठौर, तकनीकी सहायता प्रमुख श्री मिलिंद बेडेकर एवं टेरिटरी मैनेजर श्री सूर्यभान राजभर सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने सिंजेंटा इंडिया के इस सी.एस.आर. कदम की सराहना करते हुए,कहा कि इस पहल से समाज के वंचित वर्गों को बिजली सुनिश्चित करने, ग्रामीण क्षेत्रों तक ऊर्जा पहुंचाने, गरीबी को दूर करने और सतत विकास को बढ़ावा देने में काफी मदद मिलेगी। श्री पटेल ने विशेष रूप से उल्लेख किया कि सिंजेंटा इंडिया ने कोविड महामारी के दौरान भी हरदा जिला अस्पताल में 100 मेडिकल बेड वितरित किए थे।अब सिंजेंटा इंडिया ने हरदा में 100 से अधिक बस्तियों के ग्रामीण विद्युतीकरण की परियोजना के लिए 2.5 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की है, जिससे 6500 से अधिक लोगों को लाभ होगा।

श्री कुमार ने बताया कि सिंजेंटा मध्य प्रदेश के कई जिलों में ग्रामीण समुदायों को लगातार समर्थन दे रहा है। वे कृषि रसायनों और अन्य कृषि पद्धतियों के सुरक्षित उपयोग पर किसानों के लिए नियमित रूप से कक्षाएं और कार्यशालाएं आयोजित करते हैं। कंपनी हमेशा विपरीत परिस्थितियों में ग्रामीण समुदायों और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे आई है, जैसे बाढ़ या सूखे या किसी अन्य आपदा के समय सुरक्षा किट, दवाएं, किराना आदि का वितरण करती आ रही है ।

डॉ. रवि ने कहा कि यह पहल विशेष रूप से महिलाओं को सशक्त बनाएगी और उन बच्चों के लिए वरदान साबित होगी, जो अब रात में भी पढ़ सकते हैं और जो ऑनलाइन कक्षाएं लेते हैं। इससे किसान अपने खेतों की सिंचाई के लिए पंप चला सकेंगे और इसके द्वारा घरों में भी पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा, जिससे महिलाओं को काम करने में सुविधा के साथ उनके समय और श्रम की बचत होगी। डॉ रवि ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान 2020 में सिंजेंटा इंडिया ने 2.0 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से मुरैना जिले के अंबाह सिविल अस्पताल में एक सी.टी. स्कैन सेंटर समर्पित किया था , जिससे अब तक 1200 से अधिक लोगों ने सी.टी. स्कैन मशीन का लाभ उठाया है ।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements