State News (राज्य कृषि समाचार)

जलाशय हुए लबालब, लेकिन सोयाबीन फसल में वृद्धि रुकी

Share

26 जुलाई 2023, देपालपुर(शैलेष ठाकुर, देपालपुर): जलाशय हुए लबालब, लेकिन सोयाबीन फसल में वृद्धि रुकी – क्षेत्र में लगातार बारिश के चलते आसपास के सभी जलाशय भर गए  हैं ,इसमें मध्यप्रदेश का दूसरे सबसे बड़ा बनेड़िया तालाब पूरा भर गया और ओवरफ्लो हो रहा है। लेकिन दूसरी तरफ क्षेत्र में कई जगह सोयाबीन फसल में वृद्धि कम देखने को मिल रही है। इससे किसान चिंतित हैं।  

उल्लेखनीय है कि  इंदौर जिले के बनेड़िया (देपालपुर)  में स्थित तालाब ओवर फ्लो हो रहा है। स्थानीय लोग इसे तालाब की पाज़ चलना कहते  हैं। जब पाज़ चलती है तब बड़ा ही मनमोहक दृश्य होता है। आसपास के लोग इस दृश्य को देखने के लिए आते हैं,जो कि 1800 से 2000 एकड़ में फैला हुआ है ,में  बनेडिया, देपालपुर के कई परिवार मछली पालन व सिंघाड़े की खेती करते  हैं यही उनकी आय का मुख्य स्रोत  है। इसके अलावा तालाब से नहर द्वारा आसपास के गांवों में सिंचाई होती है। इनमें  कुछ गांवों में नहर व कुछ गांवों में जल को लिफ्ट कर सिंचाई की जाती  है। इस तालाब से देपालपुर , बिरगोदा,मूंदीपुर,मुंडला, गोकलपुर ,चिमनखेड़ी, मोरखेड़ा,हसनाबाद,के किसानों को फायदा मिलता है ,करीब 1900 एकड़ में सिंचाई की जाती है। पिछले साल 25 जुलाई तक देपालपुर में 19 इंच बारिश हुई थी इस वर्ष 15 इंच की बढ़त के साथ  35 इंच बारिश हो  चुकी है । इसी कारण पिछले साल जो तालाब सितंबर में ओवर फ्लो  हुआ था इस वर्ष जुलाई में ही ओवर फ्लो हो गया है ।

एक ओर किसानों में खुशी का माहौल है, वहीं दूसरी ओर लगातार बारिश से कई जगह सोयाबीन फसल में उचित वृद्धि  देखने को नहीं मिल रही है। निचले खेतों में फसल अधिक खराब भी हुई है। खरपतवारनाशकों का नतीज़ा भी संतोषजनक नहीं मिला है। कहीं  चौड़ी पत्ती नष्ट हुई, तो कहीं  संकरी पत्ती भी नष्ट नहीं  हुई। इस बार खरपतवारनाशकों का असर कम होने की शिकायत ज़्यादा आई है ,जबकि किसान की लागत तो लग गई। बारिश के खुलते ही किसान खरपतवारनाशक और कीटनाशक के स्प्रे में लगे हुए  हैं । लगातार  बारिश से डोरे -कुलपे  भी नहीं चल पाए। किसानों को अब मौक़ा मिला है।  किसान छोटी रही सोयाबीन में डोरे चला कर खरपतवार से अपनी फसल  बचाने का प्रयास कर रहे हैं ।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements