State News (राज्य कृषि समाचार)

धार जिले में चना एवं मसूर का पंजीयन कार्य 1 से 25 फरवरी तक

Share

02 फरवरी 2023, धार: धार जिले में चना एवं मसूर का पंजीयन कार्य 1 से 25 फरवरी तक – रबी फसल चना एवं मसूर को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए 1 फरवरी से 25 फरवरी तक पंजीयन किये जायेंगे।चना एवं मसूर उत्पादक किसान, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए निर्धारित दिनांक तक पंजीयन आवश्यक रूप से करा लेवें।

उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास , धार ने बताया कि भारत सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम योजना अन्तर्गत वर्षे 2022-23 (विपणन वर्ष 2023-24 ) रबी फसल चना एवं मसूर को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए एक फरवरी से 25 फरवरी तक पंजीयन किये जायेंगे। इसके लिए किसानों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए जिले के 109 पंजीयन केन्द्रों आदिम जाति सेवा सहकारी समिति एवं सहकारी विपणन संस्थाओं में पंजीयन केन्द्र निर्धारित किये गये है, जहाँ निः शुल्क पंजीयन किये जाएंगे । इसके अतिरिक्त एम.पी. ऑनलाईन कियोस्क पर कॉमन सर्विस कियोस्क पर जनपद पंचायत कार्यालय में स्थापित लोक सेवा केन्द्र पर निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर पंजीयन की लिंक पर जाकर पंजीयन की सशुल्क व्यवस्था प्रति पंजीयन 50 रुपए राशि के साथ पंजीयन करा सकते हैं ।

किसान के पंजीयन के समय भूमि संबंधी दस्तावेज, आधार फोटो पहचान पत्र आदि की आवश्यकता रहेगी। किसान अपने आधार नम्बर से बैंक खाता और मोबाईल नम्बर को लिंक कराकर उसे अपडेट रखें । जिससे उपार्जित फसल चना एवं मसूर के भुगतान में सूविधा होगी। उन्होंने बताया कि किसान का पंजीयन केवल उसी स्थिति में हो सकेगा, जो भू अभिलेख में दर्ज खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होगा। यदि भू-अभिलेख और आधार कार्ड में दर्ज नाम में विसंगति होने पर पंजीयन का सत्यापन तहसील कार्यालय में कराये जाने पर पंजीयन मान्य होगा। किसान उपार्जन केन्द्र पर जाकर फसल बेचने के लिए अपने परिवार के किसी सदस्य (पिता, भाई, पति, पुत्र आदि) को नामित कर सकेंगे। नामित व्यक्ति का भी आधार सत्यापन कराया जायेगा। इसके उपरांत ही नामित व्यक्ति फसल का विक्रय कर सकेंगे। अतः चना एवं मसूर उत्पादक किसान भाई न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए निर्धारित दिनांक तक पंजीयन आवश्यक रूप से करा लेवें।

महत्वपूर्ण खबर: 80 लाख किसानों के खातों में सिंगल क्लिक से डाली जाएगी राशि

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *