State News (राज्य कृषि समाचार)

उद्यानिकी फसलों का प्रमुख उत्पादक बनता रतलाम जिला

Share

07 सितम्बर 2023, रतलाम: उद्यानिकी फसलों का प्रमुख उत्पादक बनता रतलाम जिला – रतलाम जिला उद्यानिकी फसलों का प्रमुख उत्पादक बनता जा रहा है। इसमें किसानों की मेहनत के साथ बहुत बड़ा योगदान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाले राज्य शासन की उद्यानिकी प्रोत्साहन योजनाओं का भी है। जिले में 93 हजार हेक्टेयर में उद्यानिकी  फसलें  ली जा रही हैं, जो जिले की कुल कृषि योग्य भूमि का एक चौथाई से अधिक है।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि जिले की उद्यानिकी फसलों में मुख्य रूप से अंगूर, अमरूद, ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी, एप्पल बेर, अंजीर लिए जा रहे हैं। सब्जियों में मटर, प्याज, आलू, मसाले में लहसुन, अदरक, हल्दी आदि, फूलों में गेंदा, गुलाब, औषधि फसलों में अश्वगंधा, कॉल मेघ, तुलसी की फसल प्रमुख है। उद्यानिकी फसलों के क्षेत्रफल में जिले का प्रदेश में पांचवा स्थान है। सर्वाधिक रकबा लहसुन का है ,जो लगभग 30 हजार हेक्टेयर है। इसके अलावा अंगूर, ड्रैगन फ्रूट, वीएनआर अमरूद के उत्पादन एवं रकबे में भी रतलाम जिला प्रदेश में पहला स्थान रखता है।

उद्यानिकी विभाग के उप संचालक श्री त्रिलोकचंद वास्कले ने बताया कि जिले में वर्षा के पानी को संग्रहित करके सिंचाई के एरिया में वृद्धि हेतु करीब 380 किसानों ने स्वयं एवं मनरेगा के माध्यम से खेत तालाबों का निर्माण किया है। इसमें शासन के उद्यानिकी विभाग द्वारा दी गई अनुदान सहायता से प्लास्टिक लाइनिंग ऑफ फॉर्म पॉन्ड का उपयोग किया जाकर प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत ड्रिप एवं स्प्रिंकलर का उपयोग किया जा रहा है जिससे कम पानी में अधिक रकबे में सिंचाई क्षमता निर्मित हुई है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements