State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में किसानों के लिए बागवानी एवं उन्नत कृषि से संबंधित सेमिनार का आयोजन

Share

21 मार्च 2023, बारां ।  राजस्थान में किसानों के लिए बागवानी एवं उन्नत कृषि से संबंधित सेमिनार का आयोजन उद्यानिकी विभाग द्वारा राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत जिले के किसानों को बागवानी, मसाला कृषि एवं जैविक कृषि की नवीनतम पद्धतियों की जानकारी देने के लिए दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के सभागार में किया गया।

जिला कलक्टर ने सेमिनार के शुभारंभ समारोह में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कृषक कल्याण संबंधी विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनका जागरूक होकर लाभ लेना चाहिए। उन्होंने किसानों को परम्परागत कृषि के स्थान पर कृषि की नवीनतम तकनीकों एवं नवाचारों को अपनाने की बात कही, जिससे किसानों की आय में वृद्धि हो सके। सेमिनार को संयुक्त निदेशक कृषि विभाग अतीश कुमार शर्मा एवं उप निदेशक उद्यान विभाग नन्द बिहारी मालव ने संबोधित करते हुए कृषि की नवीन तकनीकों की जानकारी दी।

सेमिनार में विभिन्न सत्रों के तहत जिले में बागवानी विकास की संभावनाएं, बागवानी फसलों में पोषक तत्वों का प्रबंधन, फल बगीचों की स्थापना लाभकारी व्यवसाय, मसाला फसलों कि उन्नत खेती की जानकारी, मधुमक्खी पालन एक लाभकारी व्यवसाय के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर किसान, कृषि व उद्यान विभाग के अधिकारिगण उपस्थित रहे।

महत्वपूर्ण खबर: राज्य पशु ऊंट के संरक्षण के लिए संकल्पित है राजस्थान सरकार : श्री कटारिया

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *