State News (राज्य कृषि समाचार)

अतिवृष्टि से प्रभावित ग्रामों में अधिकारी शीघ्रता से करे सर्वे कार्य – श्री पटेल

Share

23 सितम्बर 2023, बड़वानी: अतिवृष्टि से प्रभावित ग्रामों में अधिकारी शीघ्रता से करे सर्वे कार्य – श्री पटेल – विगत दिनों हुई अतिवृष्टि के कारण बड़वानी जिले के नर्मदा तटों से लगे ग्रामों में बाढ़ एवं जल भराव की स्थिति निर्मित हुई है। जिसके कारण ग्रामीणों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में अति वर्षा से मकान क्षतिग्रस्त होने ग्रामीणों के पास रहने के लिए छत नहीं है। वे या तो शासकीय भवनों में रह रहे हैं या अपने किसी रिश्तेदार के यहां पर रहने चले गये हैं । कुछ लोगों से तो आजीविका का साधन ही छीन गया है। अतः अतिवृष्टि से प्रभावित ग्रामों में नियुक्त अधिकारी जाकर सर्वे के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करे। जिससे कि सर्वे रिपोर्ट शासन को भेजी जाये एवं प्रावधान अनुसार ग्रामीणों को आर्थिक सहायता मिले जिसे कि वे अपने अस्त-व्यस्त जीवन को पुनः सुचारू रूप से संचालित कर सके।

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने उक्त बातें गत दिनों कलेक्टर कार्यालय बड़वानी में आयोजित बैठक के दौरान नियुक्त अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा करते हुए कही। श्री पटेल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिला अधिकारी अतिवृष्टि से प्रभावित ग्रामों का दौरा करे एवं ग्रामीणों के बीच जाकर उनकी समस्याओं को सुने तथा उनकी हर संभव मदद करने का प्रयास करे। उन्होंने ग्राम वार नियुक्त अधिकारियों से एक-एक ग्राम के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग ने बताया कि अधिकारी निरंतर तीन दिनों से ग्रामों में घूम-घूमकर ग्रामीणों से चर्चा कर जानकारी संकलित कर रहे है। ग्रामों में आरबीसी 6(4) के तहत 50 किलोग्राम प्रति परिवार अनाज का वितरण प्रारंभ हो चुका है। साथ ही ग्रामों में विद्युत व्यवस्था, पशु चारा, पेयजल एवं पानी के टैंकर व्यवस्था करवाई गई है। ग्रामीणों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री पुनीत गेहलोद, जिला पंचायत सीईओ श्री जगदीश कुमार गोमे, अपर कलेक्टर श्री केके मालवीय, एसडीएम बड़वानी श्री शक्तिसिंह चौहान, ग्रामों के नियुक्त अधिकारी सहित वीसी के माध्यम से खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements