State News (राज्य कृषि समाचार)

नेटाफिम ड्रिप सिंचाई से किसानों को 40 प्रतिशत अधिक उपज और अधिक लाभ मिला

Share

21 जुलाई 2023, शिवपुरी: नेटाफिम ड्रिप सिंचाई से किसानों को 40 प्रतिशत अधिक उपज और अधिक लाभ मिला – नेटाफिम ने शिवपुरी के किसानों को कृषि इनपुट पर कम खर्च के साथ अधिक टमाटर उगाने में मदद की। इस पहल के तहत किसानों को ड्रिप सिंचाई तकनीक अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। ड्रिप सिंचाई प्रणाली मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के खजूरी, कोलारस और पोहरी क्षेत्रों में मौजूद चार बेहतर जीवन खेती (बीएलएफ) केंद्रों के माध्यम से प्रदान की जाती है। नेटाफिम ने शिवपुरी जिले में 16 सौ  हेक्टेयर भूमि को कवर करने के लिए ड्रिप सिंचाई प्रणाली लागू की है। इस प्रणाली के तहत शिवपुरी के किसानों ने उच्च फसल पैदावार और उच्च कुल आय प्राप्त होगी। ड्रिप सिंचाई तकनीक ने किसानों को एक एकड़ में 30 टन टमाटर उगाने और पिछले 20 टन की तुलना में 1.5 लाख से 2.5 लाख रुपये के बीच कुल आय प्राप्त करने और एक एकड़ में 1 लाख से 1.2 लाख की आय प्राप्त करने में मदद की है।

शिवपुरी जिले में 4 लाख हेक्टेयर का शुद्ध कृषि योग्य क्षेत्र है। यह मध्य प्रदेश में अग्रणी टमाटर फसल उत्पादकों में से एक है। परंपरागत रूप से, जिले के किसान कुल 8,145 हेक्टेयर क्षेत्र में 2.5 लाख मीट्रिक टन टमाटर का उत्पादन करते हैं। टमाटर के लिए प्रसिद्ध होने के बावजूद, शिवपुरी में छोटे किसानों को अक्सर इष्टतम कीमतें होने पर भी टमाटर की फसल उगाने और काटने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसके पीछे एक सबसे बड़ा कारण टमाटर की खेती में परंपरागत  बाढ़ सिंचाई है. इस प्रथा से कृषि-इनपुट खपत में वृद्धि, उर्वरक की बर्बादी, एक समान आकार के टमाटर की फसल लेने की चुनौती  और खरपतवारों की वृद्धि होती है। टमाटर को उत्पादन प्रक्रिया में अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए, विशेष रूप से रोपण  के तुरंत बाद के चरण में, अधिक  पानी की आपूर्ति की आवश्यकता होती है .फसल के इस मुकाम पर  सिंचाई तकनीक काम आती है और वैश्विक बीएलएफ एलायंस पार्टनर नेटाफिम ने इस काम  को अपने हाथ में लिया है।

कंपनी किसानों को उनकी सुविधा के लिए फ्लेक्सिबल  और आवश्यकतानुसार  शिवपुरी जिले में फ्लेक्सनेट पोर्टेबल ड्रिप किट प्रदान करती है। ड्रिप सिंचाई सही समय पर पानी और पोषक तत्वों की मापी गई खुराक सीधे जड़ स्तर तक प्रदान करती है, जिससे अंततः इनपुट लागत 25 प्रतिशत कम हो जाती है और किसानों के लिए लाभप्रदता बढ़ जाती है।

फ्लेक्सनेट पोर्टेबल ड्रिप किट 1 बीघे के छोटे भूखंड और बड़े खेतों के लिए उपलब्ध है। ड्रिप किट एक बॉक्स में आती है, इस प्रकार, आसानी से चलने योग्य और ले जाने में सुविधाजनक होती है। किसान ड्रिप किट को बिना किसी तकनीकी सहायता और श्रमिक के स्थापित कर सकते हैं। एक बार जब किसान टमाटर की कटाई कर लेते हैं, तो वे किट के उप-मुख्य पाइप का उपयोग गेहूं की कटाई के दौरान नाली सिंचाई करने के लिए भी कर सकते हैं।

नेटाफिम के बिज़नेस डेवलपमेंट प्रमुख , श्री अमित माहेश्वरी ने कहा, ”बेहतर जीवन खेती केंद्रों के माध्यम से शिवपुरी में टमाटर उत्पादकों को उच्च गुणवत्ता वाले कृषि इनपुट, वित्तीय और तकनीकी सहायता तक पहुंच में तेजी आई है। हमारा मानना है कि ड्रिप सिंचाई तकनीक को अपनाने जैसी टिकाऊ प्रौद्योगिकियों से टमाटर की खेती बढ़ेगी और यह एक आकर्षक फसल बन जाएगी। आने वाले समय में, नेटाफिम की विशेषज्ञता के साथ बेहतर जीवन खेती केंद्र कृषि परिदृश्य में बदलाव के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेंगे और जिले में एक टिकाऊ और समृद्ध कृषि पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देंगे।

मध्य प्रदेश राज्य में बीएलएफ के कुल 65 केंद्र हैं और इनमें लगातार वृद्धि जारी है। बेटर लाइफ फार्मिंग का सफल गठबंधन अपने केंद्रों के माध्यम से समग्र कृषि समाधान प्रदान करता है, जिसमें उच्च गुणवत्ता वाले कृषि इनपुट, बेहतरीन बीज और दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में अत्याधुनिक सूक्ष्म सिंचाई तकनीक शामिल है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements