केवीके झुन्झुनूं पर राष्ट्रीय पोषण दिवस का आयोजन

Share

17 सितम्बर 2022, झुन्झुनूं: केवीके झुन्झुनूं पर राष्ट्रीय पोषण दिवस का आयोजन – कृषि विज्ञान केन्द्र, आबूसर-झुन्झुनूं, द्वारा आज 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के मौके पर पौषण दिवस का आयोजन किया गया। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एंव अध्यक्ष डॉ0 दयानन्द ने बताया की हर वर्ष 17 सितम्बर को राष्ट्रीय पोषण दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।
यह कार्यक्रम इफको द्वारा प्रायोजित किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्देष्य आम जन में पौषण से सम्बन्धित जागरूकता लाना है। डॉ0 दयानन्द ने बताया कि इफको सहकारी संस्था द्वारा 100 सब्जियों के बीज के किट उपलब्ध कराये गये थे जो ग्रामीण महिलाओं को दिये गये तथा इसके साथ कृषि विज्ञान केन्द्र, आबूसर-झुन्झुनूं, द्वारा टमाटर की पौध व सहजणा के पौघे भी वितरित किये गये।

डॉ0 दयानन्द ने भोजन में सब्जियों के महत्व को विस्तार से बताया व सभी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को पोषण वाटिका लगवाने के लिये प्रेरित किया।

केन्द्र के उधान विषेषज्ञ डॉ0 रषीद खान ने संतुलित भोजन के मुख्य घटक व पौषण वाटिका तैयार करने की विधी बतायी। केन्द्र के कीट वैज्ञानिक श्री राजेन्द्र नागर ने पौषण वाटिका में कीट नियंत्रण की जैविक विधि विस्तार से बतायी।

इफको से श्री विकास शर्मा ने मानव आहार के साथ साथ संतुलित पषु आहार पर भी ध्यान देने के लिए प्रेरित किया | आई.सी.डी.एस. से श्रीमती प्रतीभा व श्रीमती प्रियंका ने आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को वैज्ञानिको द्वारा बतायी पौषण वाटिका तैयार करने की विध्धि को अपनाने के लिए प्ररित कियां।

महत्वपूर्ण खबर: बकरी पालन और जैविक खेती कर युवाओं के लिए बने प्रेरणा स्त्रोत – टीवी रिपोर्टर हिमांशु विश्वकर्मा

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.