State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में केवीके द्वारा प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन, सरसों की खेती की बारीकियों से अवगत हुए किसान

Share

06 फरवरी 2024, भीलवाड़ा: राजस्थान में केवीके द्वारा प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन, सरसों की खेती की बारीकियों से अवगत हुए किसान – राजस्थान के कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा माण्डल पंचायत समिति के चयनित गाँव आलमास में सरसों फसल पर प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन किया गया। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सी.एम. यादव ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन -तिलहन योजनान्तर्गत किसानों को सरसों की उन्नत किस्म आरएच 725 का बीज उपलब्ध कराये गए। साथ ही उन्नत कृषि तकनीकी द्वारा सरसों का प्रदर्शन भी किया गया।

20-22 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उपज मिलने की संभावना

डॉ. यादव ने बताया कि केन्द्र के सहयोग से इस वर्ष आलमास के किसानों को 20 से 22 क्विंटल प्रति हेक्टेयर सरसों की उपज मिलने की संभावना है जो पिछले वर्ष की अपेक्षा 4 से 5 क्विंटल प्रति हेक्टेयर अधिक है। 

प्रोफेसर शस्य विज्ञान डॉ. के.सी. नागर, ने बताया कि किसानों को सरसों की उन्नत किस्म आरएच 725 का बीज, बीजोपचार हेतु ट्राईकोडर्मा, एजोटोबैक्टर, पी.एस.बी. कल्चर, थाईमिथोक्साम, खरपतवारनाशी, तेल की मात्रा एवं गुणवत्ता के लिए बेन्टोनाइट सल्फर, एफिड नियंत्रण हेतु इमिडाक्लोरप्रिड किसानों को समय पर उपलब्ध करवाकर समय-समय पर निरीक्षण किया गया।

103 कृषक हुए शामिल

डॉ. नागर ने आलमास प्रक्षेत्र दिवस में खरपतवार मुक्त सरसों उत्पादन करने की अपील करते हुए एफिड नियन्त्रण की तकनीकी जानकारी दी। तकनीकी सहायक अनिता यादव ने बताया कि चयनित गाँव में सरसों उत्पादन से किसानों में अच्छा रुझान देखने को मिला है जिसका मुख्य कारण केन्द्र द्वारा किसानों को समय पर नवीनतम तकनीकी उपलब्ध करवाना है।  प्रक्षेत्र दिवस में 103 कृषक एवं कृषक महिलाओं ने भाग लिया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements