State News (राज्य कृषि समाचार)

PAU-पंजाब में भारी बारिश से खत्म हुई कपास की सफेद मक्खी

Share

08 जुलाई 2022, नई दिल्ली: PAU-पंजाब में भारी बारिश से खत्म हुई कपास की सफेद मक्खी – श्री मुक्तसर साहिब जिले के किसानों ने भारी बारिश के कारण कपास की फसल पर सफेद मक्खी के हमले में कमी को लेकर राहत की सांस ली है। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के विशेषज्ञों की एक टीम ने श्री मुक्तसर साहिब का दौरा किया ताकि कपास की फसल में सफेद मक्खी, गुलाबी सुंडी और जस्सीड की घटनाओं का आकलन किया जा सके। रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों को सफेद मक्खी मिली, लेकिन कपास की फसल गुलाबी सुंडी और जस्सीड से मुक्त थी।

भारी बारिश से किसान खुश थे, जिससे राहत मिली है और सफेद मक्खी का सफाया हो गया है और कपास पर इसके हमले में कमी आई है। विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ अशोक कुमार और पीएयू के अतिरिक्त निदेशक विस्तार शिक्षा डॉ जीपीएस सोढ़ी ने व्यक्तिगत रूप से श्री मुक्तसर साहिब के कपास बेल्ट और गुलाबी सुंडी प्रबंधन के प्रदर्शन स्थल का दौरा किया।

डॉ कुमार ने कपास उत्पादकों को कपास की सफल खेती के लिए पीएयू की सिफारिशों का पालन करने की सलाह दी।

डॉ निर्मलजीत सिंह धालीवाल, एसोसिएट डायरेक्टर, कृषि विज्ञान केंद्र, श्री मुक्तसर साहिब ने कहा कि केवीके नियमित रूप से किसानों को अपने कपास के खेतों की निगरानी करने और सफेद मक्खी और गुलाबी सुंडी के हमले के मामले में सतर्क रहने की सलाह दे रहा है. उन्होंने कहा कि जहां भी घटना आर्थिक सीमा स्तर से ऊपर है, पीएयू की सिफारिशों के अनुसार स्प्रे करें, उन्होंने किसानों से कहा।

विशेषज्ञों ने जिला श्री मुक्तसर साहिब के ग्राम महिराज में प्रत्यक्ष बीज वाले चावल (डीएसआर) के खेतों का भी सर्वेक्षण किया, जहां धान उत्पादकों ने डीएसआर पर संतोष व्यक्त किया और इसे लागत-कटौती और किसान-अनुकूल तकनीक बताया।

महत्वपूर्ण खबर: भारी बारिश में सोयाबीन किसान क्या करें

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *