State News (राज्य कृषि समाचार)

2017 के पूर्व के कीटनाशक लाइसेंसी को 31 दिसंबर तक कोर्स करना अनिवार्य  

Share

27 नवम्बर 2023, इंदौर: 2017 के पूर्व के कीटनाशक लाइसेंसी को 31 दिसंबर तक कोर्स करना अनिवार्य  – कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय,  भारत सरकार द्वारा किए गए कीटनाशक (संशोधन) नियम, 2020 की शर्तों के अनुसार  मौजूदा कीटनाशक डीलर/वितरक, जिनके पास 01.02.2017 के पहले का बना  वैध लाइसेंस है और कीटनाशक (द्वितीय संशोधन) नियम, 2017 में निर्धारित योग्यता( 48  या 12  सप्ताह ) के डिप्लोमा के बिना प्राप्त किया है, उन्हें एक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम से गुजरना होगा। कीटनाशकों के अधिकृत डीलरों/वितरकों को अपनी सेवाएं और व्यवसाय जारी रखने के लिए 12 सप्ताह का यह पाठ्यक्रम पूरा करना होगा, अन्यथा उनका लाइसेंस स्वतः निरस्त हो जाएगा। इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है।

एनआईपीएचएम समन्वय  एजेंसी – उल्लेखनीय है कि केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने कीटनाशक प्रबंधन (सीसीआईएम) पर प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम आयोजित करने के लिए नेशनल  इंस्टीट्यूट  ऑफ प्लांट हेल्थ मैनेजमेंट ( एनआईपीएचएम ) को समन्वय एजेंसी के रूप में अधिकृत किया है।  पाठ्यक्रम में भौतिक रूप से भाग लेने में डीलरों/वितरकों के सामने आने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए यह परीक्षा ऑनलाइन होगी।जिसका शुल्क 5900/- रुपए जीएसटी सहित है।  पात्र व्यापारियों को  31.12.2023 तक अनिवार्य रूप से यह कोर्स करना होगा।

नियम एवं शर्तें – बता दें कि कृषि में कीटों और कीटनाशकों के प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं को सीखने में उनके लिए यह बहुत उपयोगी होगा।इस प्रबंधन  पाठ्यक्रम के लिए कुछ नियम और शर्तें भी निर्धारित की गई हैं।  मौजूदा कीटनाशक डीलर या वितरक, जिनके पास 01.02.2017 तक वैध लाइसेंस है, केवल वे ही इस पाठ्यक्रम के लिए पात्र हैं। परीक्षा के लिए प्रतिभागी के लॉग इन करने के बाद परीक्षा तिथि में बदलाव नहीं किया जाएगा। अध्ययन सामग्री या व्यावहारिक प्रदर्शन वीडियो तक पहुंच की अनुमति पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने और पाठ्यक्रम शुल्क के भुगतान के बाद ही दी जाएगी।प्रतिभागियों को पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण के 3 महीने (अधिकतम) के भीतर एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। प्रॉक्टर्ड परीक्षा (सुरक्षित ऑनलाइन परीक्षा) 50 अंकों की (वस्तुनिष्ठ/बहुविकल्पीय प्रश्न) (समय: 1 घंटा) के लिए आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 20 निर्धारित की गई है। प्रतिभागियों को सुरक्षित ऑनलाइन परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की बाहरी सहायता या व्यक्तियों/पुस्तकों/इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से मदद  लेना मान्य नहीं होगा। यदि कोई अनियमितता पाई गई , तो उचित कार्रवाई की जाएगी। उक्त परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अधिकतम 3 प्रयासों की अनुमति होगी। परीक्षा में सफल होने पर, पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र परीक्षा तिथि के 15 दिनों के भीतर प्रतिभागी को डाक द्वारा भेजा जाएगा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements