सिरोही में पशु शिविर व गौशालाओं का किया निरीक्षण

Share

30 अगस्त 2022, जयपुर  सिरोही में पशु शिविर व गौशालाओं का किया निरीक्षण – सिरोही जिले के प्रभारी मंत्री श्री महेन्द्र चौधरी सिरोही जिले में प्रवास के दौरान पशुपालन विभाग द्वारा ग्राम पंचायत सरतरा में चल रहे लंपी वायरस शिविर का अवलोकन किया।

पशु चिकित्सक ने बताया कि इस गांव में शिविर लगाने का उद्देश्य ग्राम गांव सरतरा, वलदरा, मामावली , सिलोईया एवं ग्राम कुमा के पशुपालन इस पशु शिविर से लाभांवित हो सकेगे। पशु चिकित्स ने प्रभारी मंत्री को जानकारी देकर बताया कि  आसपास के ग्रामों में पशुधन को इस बीमारी से ग्रस्ति है उनका सर्वे किया जाकर 1154 गौ वंश का चिन्हिकरण गया एवं 446 पशुओं का इलाज किया जा चुका है। प्रभारी मंत्री ने शिविर में लंपी वायरस से पीडित गायों के ईलाज के बारे में जानकारी लेकर पशुओं के उपचार के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। शिविर के पश्चात प्रभारी मंत्री ने आम्बेश्वर महादेव में चल रही आदेशवर गौ सेवा समित कोलरगढ गौशाला पहुंचकर लंपी वायरस को लेकर निरीक्षण किया जिसमें 1027 कुल गौ वंश तथा दो आईसोलेसन वार्ड का निरीक्षण किया जहां बीमार गौ वंश को रखा गया है और वहां , वहां बछडों को गुड खुलाया गया।

प्रभारी मंत्री ने वहां कार्यरत कार्मिकों से गौशाला में बीमार गायों के बारे में जानकारी लेकर गौशाला संचालकों को आवश्यक दिशा – निर्देश दिए।  गौशाला में लंपी वायरस के ग्रसित पशुओं के लिए अलग से आईसोलेशन बाडा, चारा-पानी, साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं के बारें में जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। मौके पर उपस्थित जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने भी चिकित्सकों एवं व्यवस्थापकों को आवश्यक निर्देश दिए।

महत्वपूर्ण खबर: नर्मदापुरम संभाग में कई जगह बारिश, मोहखेड़ में 74.4 मिमी वर्षा

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.