राज्य कृषि समाचार (State News)

ग्वालियर में गत वित्तीय वर्ष में 38 हजार 378 पशुओं का किया उपचार

Share

06 जुलाई 2024, ग्वालियर: ग्वालियर में गत वित्तीय वर्ष में 38 हजार 378 पशुओं का किया उपचार – सरकार द्वारा संचालित चलित पशु चिकित्सा इकाइयों के माध्यम से ग्वालियर संभाग में पिछले वित्तीय वर्ष (गत 31 मार्च तक) में पशुपालकों के घर पर पहुँचकर 38 हजार 378 पशुओं का उपचार किया गया। संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री ने संभाग के सभी जिलों के पशु चिकित्सा अधिकारियों को चलित पशु चिकित्सा इकाई का सदुपयोग कर अधिक से अधिक पशुपालकों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिए हैं।

संभागीय संयुक्त संचालक पशुपालन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वालियर संभाग में कुल 32 चलित पशु चिकित्सा  इकाइयां  संचालित हैं। इनमें ग्वालियर जिले की 6, दतिया की 4, शिवपुरी की 9, गुना की 8 व अशोकनगर जिले की 5 चलित पशु चिकित्सा इकाई शामिल हैं।

पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान ग्वालियर जिले में चलित पशु चिकित्सा इकाई से मदद प्राप्त करने के लिये कुल 6 हजार 37 कॉल प्राप्त हुए। फोन से मांगी गई मदद पर जिले में घर-घर पहुँच कर 6 हजार 249 पशुओं का उपचार किया गया। इसी प्रकार दतिया जिले में 4 हजार 471 कॉल आए और इतने ही पशुओं का उपचार किया गया। शिवपुरी जिले में 12 हजार 611 कॉल पर 13 हजार से अधिक पशुओं का उपचार किया गया है। गुना जिले में कॉल आने पर 7 हजार 685 और अशोकनगर जिले में पशुपालकों के घर पर पहुँचकर 7 हजार 25 पशुओं का इलाज किया गया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements