State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में बागवानी शिखर सम्मेलन 1 फरवरी को; देश-विदेश के वैज्ञानिक फसल उत्पादन व उत्पादकता बढ़ाने पर करेंगे मंथन

Share

31 जनवरी 2024, जयपुर: राजस्थान में बागवानी शिखर सम्मेलन 1 फरवरी को; देश-विदेश के वैज्ञानिक फसल उत्पादन व उत्पादकता बढ़ाने पर करेंगे मंथन – सोसायटी फॉर हार्टीकल्चर रिसर्च एडं डवलपमेंट (एसएचआरडी) व श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर और सब्जी विज्ञान संभाग पूसा, नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय तीसरा भारतीय बागवानी शिखर सम्मेलन और सह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन एक फरवरी से राजस्थान कृषि अनुसंधान संस्थान, दुर्गापुरा में किया जा रहा हैं।

सोसायटी के अध्यक्ष और कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर के कुलपति डॉ. बलराज सिंह ने बताया कि देश में खाद्यान्न की तुलना में बागवानी फसलों का उत्पादन हर साल बढ़ रहा हैं।  नई तकनीक और नई किस्मों के विकास से यह संभव हुआ है। इसके परिणामस्वरूप देश के सकल घरेलू उत्पाद में बागवानी का योगदान 30 फीसदी के करीब पहुंच गया है।  उन्होंने बताया कि बागवानी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी हस्तक्षेप विषयक इस शिखर सम्मेलन के दौरान बागवानी फसलों का उत्पादन और उत्पादकता बढाने पर देश-विदेश के शीर्ष उद्यानिकी वैज्ञानिक मंथन करेंगे।

350 से अधिक प्रतिभागी करेंगे शिरकत

इस सम्मेलन में देश के सभी उद्यानिकी विश्वविद्यालयों के कुलपति, सभी बागवानी संस्थानों के निदेशक और देश-विदेश से 350 से ज्यादा प्रतिभागी शिरकत करेंगे। यह सम्मेलन प्रख्यात वैज्ञानिको, शिक्षकों, शोधकर्ताओं, छात्रों, किसानों, उद्यमियों, नीति-निर्माताओं के साथ-साथ सभी हितधारकों को अपने अनुभव साझा करने का मंच प्रदान करेगा। साथ ही, बागवानी के क्षेत्र में नवीन अनुसंधान और विकासात्मक गतिविधियों को भी नया आयाम प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि सम्मेलन के दौरान बागवानी उत्पादों से जुड़ी प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जायेगा। जिसमें तीन दर्जन के करीब स्टॉल्स लगाई जायेगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements