State News (राज्य कृषि समाचार)

हरियाणा लक्ष्य का 95 प्रतिशत पानी बचाने में सफल, 2023 में 2 लाख करोड़ लीटर से अधिक पानी बचाया

Share

19 जनवरी 2024, चंडीगढ़: हरियाणा लक्ष्य का 95 प्रतिशत पानी बचाने में सफल, 2023 में 2 लाख करोड़ लीटर से अधिक पानी बचाया – हरियाणा सरकार की ओर से  जल सरंक्षण को लेकर किए जा रहे प्रयास अब जमीनी स्तर पर दिखने लगे हैं। प्रदेश सरकार की द्विवार्षिक जल संसाधन कार्य योजना (2023-2025) के तहत दिसंबर 2023 तक 2 लाख 60 हजार 498 करोड़ लीटर पानी की बचत का लक्ष्य था, जिसका 95 प्रतिशत यानी 2 लाख 48 हजार 702 करोड़ लीटर पानी की बचत के लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। यह जानकारी गुरूवार 18 जनवरी 2024 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण की बैठक के दौरान दी गई।

भू-जल को किया जायेगा रिचार्ज

बैठक के दौरान सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जिन गांवों में भू-जल स्तर सबसे अधिक नीचे चला गया है, उन गांवों में भू-जल रिचार्जिंग की योजनाएं सबसे पहले क्रियान्वित करें। ऐसे क्षेत्र जहां जलभराव की समस्या है, लेकिन वहां भूजल स्तर काफी नीचे चला गया है। इन इलाकों में भूजल रिचार्जिंग के लिए वैज्ञानिक अध्ययन करवाने का निर्देश दिया है।

इसलिए नीचे जा रहा है भूजल स्तर

भूजल स्तर नीचे जाने का प्रमुख कारण केमिकल युक्त उर्वरकों का अत्यधिक इस्तेमाल है, जिसके कारण मिट्टी की परत मोटी होने के साथ-साथ क्ले का रूप ले चुकी है। इस कारण पानी भूमि में नहीं जा पा रहा है, जिससे भू-जल स्तर में कोई सुधार नहीं हो रहा है, जिन इलाकों में भू-जल स्तर 100 मीटर से नीचे चला गया है, ऐसे लगभग 200 गांवों को चिन्हित कर उनकी सूची तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। कृषि विभाग इन गांवों के किसानों को सूक्ष्म सिंचाई के लिए प्रेरित करे।

सीएम ने जल संसाधन प्राधिकरण की सराहना

सीएम ने जल संरक्षण की दिशा में किए जा रहे समर्पित प्रयासों के लिए प्राधिकरण की कार्यप्रणाली की सराहना भी की। हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण की अध्यक्षा केशनी आनंद अरोड़ा ने बताया कि अब तक लगभग 3,022 आवेदकों को वर्षा जल संचयन और गैर-पीने योग्य उपयोग के लिए उपचारित अपशिष्ट जल का उपयोग सुनिश्चित करके जल संरक्षण और भूजल रिचार्जिंग की सशर्त अनुमति दी है। प्राधिकरण ने 142.80 करोड़ रुपये टैरिफ व आवेदन शुल्क के रूप में प्राप्त किए हैं। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने विभिन्न सुधारात्मक उपायों को अपनाकर कुल 1 लाख 73 हजार 369 करोड़ लीटर पानी की बचत की है।

बैठक में मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, पर्यावरण, वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनीत गर्ग,.. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति प्रो. बी आर कंबोज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements