State News (राज्य कृषि समाचार)

हरियाणा के गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने गन्ने की अगेती फसल में की 14 रूपये वृध्दि

Share

08 नवम्बर 2023, चंडीगढ़: हरियाणा के गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने गन्ने की अगेती फसल में की 14 रूपये वृध्दि – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश के गन्ना उत्पादक किसानों को दिवाली का तोहफा दिया हैं। श्री मनोहर लाल ने सोमवार को गन्ने के मूल्य में बढ़ोतरी की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष गन्ने की अगेती किस्म के मूल्य 372 रुपए में 14 रूपये की वृध्दि करते हुए  386 रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया जाता है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने अगले साल के लिए भी गन्ने के रेट में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। अगले साल गन्ने का रेट 400 रूपये प्रति क्विंटल होगा।

उन्होंने आगे कहा कि अगले वर्ष जिन दिनों गन्ने का रेट घोषित होगा, उन दिनों में संभवतः आचार संहिता लगी होगी। इसलिए विभाग से परामर्श करके अगले साल का मूल्य अभी जारी किया गया हैं।

पंजाब में अब गन्ने का मूल्य 380 रुपये है। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि राज्य सरकार सदैव किसान हित में निर्णय लेती है और हम उनके कल्याण के लिए प्रतिबद्धत हैं। प्रदेश के किसान भाई बहुत ही परिश्रम से खेती करते हैं और अपनी उपज बाजार में बेचकर हरियाणा की आर्थिक स्थिति को मजबूत करते हैं। इन्हीं प्रयासों के फलस्वरूप हरियाणा एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां 14 फसलों की खरीद एमएसपी पर की जाती है। इस साल 424 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई का लक्ष्य रखा गया है।

साल 2023 में दूसरी बार बढ़ा गन्ना का मूल्य

हरियाणा सरकार ने वर्ष 2023 में यह दूसरी बार गन्ने का मूल्य बढ़ाया हैं। यानि 9 महीनों के भीतर गन्ने के दामों में दूसरी बार बढ़ोत्तरी हुई हैं। इससे पहले जनवरी में सीएम खट्टर ने गन्ने की कीमत में 10 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की थी, जिससे फसल की दर बढ़कर 372 रुपये प्रति क्विंटल हो गई थी। इससे पहले राज्य में 362 रुपये की दर से गन्ने की खरीद की जा रही थी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements