राज्य कृषि समाचार (State News)

भोपाल में डेयरी फार्मिंग एवं वर्मी कम्पोस्ट का निःशुल्क प्रशिक्षण संपन्न

Share

06 जुलाई 2024, भोपाल: भोपाल में डेयरी फार्मिंग एवं वर्मी कम्पोस्ट का निःशुल्क प्रशिक्षण संपन्न – रुडसेट संस्थान भोपाल द्वारा विगत 10 दिनों से चलाएं जा रहे डेयरी फार्मिंग एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के निःशुल्क प्रशिक्षण का समापन समारोह शुक्रवार को संस्थान में आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि डॉ. श्री ओमप्रकाश चौबे, मूल्यांकन अधिकारी थे ।

रुडसेट संस्थान भोपाल के निदेशक श्री सुधीर मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत कर बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्र की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिये पूर्णतः निःशुल्क आयोजित किया गया था। जिसमें प्रशिक्षणार्थियों को डेयरी प्रबंधन एवं वर्मी कम्पोस्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। जिसमें पशुओं के रखरखाव, उनकी बीमारियों के टीके, हरा चारा की जानकारी विस्तार के दी गई। साथ ही प्रशिक्षणार्थियों को बैंकिंग, बीमा, सफल उद्यमी के गुण, समय प्रबंधन आदि के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई ताकि प्रशिक्षणार्थियों को अपना व्यवसाय करने में आसानी हो सके।

मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में सभी प्रशिक्षणार्थियों को आत्मनिर्भर बनने के लिये प्रेरित किया तथा सभी को प्रमाण पत्र वितरित किए । इस अवसर पर संस्थान के नवीन निदेशक श्री तमन कुमार दोहले, वरिष्ठ संकाय श्री संदीप सोनी, श्री भगवान सिंह, इंद्रजीत सिंह एवं पंकज कुमार सहित संस्थान के सभी सदस्य उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements