State News (राज्य कृषि समाचार)

मत्स्य विभाग 500 तालाबों में मत्स्य पालन का लक्ष्य रखें – कलेक्टर सुश्री बाफना

Share

04 मार्च 2024, शाजापुर: मत्स्य विभाग 500 तालाबों में मत्स्य पालन का लक्ष्य रखें – कलेक्टर सुश्री बाफना – मत्स्य विभाग 500 तालाबों में मत्स्य पालन का लक्ष्य रखे। उक्त निर्देश कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने आज प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के वर्ष 2024-25 के लिये लक्ष्यों के अनुमोदन के लिये रखी गई बैठक में दिये।

बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत स्वयं की भूमि में नवीन तालाब निर्माण के लक्ष्य को 500 करने के निर्देश दिये। लक्ष्य पूर्ति के लिये कलेक्टर ने कहा कि इसके लिये  गांव-गांव जाकर ग्रामीणों से चर्चा करें और उन्हें प्रेरित करें। कलेक्टर ने कहा कि मत्स्य पालन के क्षेत्र में कृषि से अधिक मुनाफा है, इसलिये कृषको को इसके लिये प्रेरित किया जाना चाहिये। सीईओ जिला पंचायत श्री संतोष टैगोर को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि वे भी महात्मागांधी नरेगा योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक तालाब बनवाएं और स्वसहायता समूह की महिलाओं को मत्स्य पालन से जोड़े। इससे स्वसहायता समूह आर्थिक रूप से सशक्त होंगे। कलेक्टर ने कहा कि शासकीय भूमि जिन पर अतिक्रमण है, उसे भी तालाब के लिये चिन्हित कराएं।कलेक्टर ने बायोफ्लाक योजना के तहत लक्ष्य बढ़ाने ,  फिश फीडमिल की इकाइयों के स्थापना के लिये भी  लोगों  को प्रोत्साहित करने को कहा। इस अवसर पर आईस प्लांट स्थापना, मोटर  साइकल  बिथ आईस बाक्स, इन्सुलेटेड व्हीकल सहित अन्य योजनाओं के भी लक्ष्यों की समीक्षा की गई।

इस अवसर पर उपसंचालक कृषि श्री केएस यादव, प्रभारी सहायक संचालक मत्स्य श्री आरएस रजक, जल संसाधन से सहायक यंत्री श्री अंकित पाटीदार, कृषि विज्ञान केन्द्र से डॉ. डीके तिवारी, अशासकीय मत्स्य पालक सदस्य श्री गोपाल एवं श्री दिनेश भी उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements