State News (राज्य कृषि समाचार)

बरसात, ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का किसानों को मई तक मिलेगा मुआवजा

Share

06 अप्रैल 2023, चंडीगढ़: बरसात, ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का किसानों को मई तक मिलेगा मुआवजा – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हाल ही हुई बरसात व ओलावृष्टि के दौरान खराब हुई फसलों का मुआवजा सरकार द्वारा विशेष गिरदावरी करवाते हुए अगले माह तक दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री सोमवार को भिवानी जिला के गांव तिगड़ाना व धनाना गांव में जन सवांद कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों से सीधा संवाद कर रहे थे।

किसान जलभराव वाले खेतों में मछली पालन व्यवसाय अपनाएं

 मुख्यमंत्री ने जन संवाद कार्यक्रम में पहुंचे ग्रामीणों को कहा कि जहां खेतों में पानी का नियमित ठहराव है, वे किसान पंरपरागत खेती की अपेक्षा मछली पालन व्यवसाय को अपनाएं और आर्थिक रूप से समृद्धि की दिशा में प्रभावी कदम बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि मछली पालन व्यवसाय में झींगा मछली का पालन करने पर प्रति एकड़ करीब 2 लाख रुपये प्रति वर्ष की आय होती है। ऐसे में जलभराव वाले क्षेत्र का सदुपयोग करते हुए आर्थिक रूप से लाभ लिया जा सकता है।

खेतों में पहुंच किसानों से रूबरू हुए मुख्यमंत्री

भिवानी जिला के दौरे के दौरान तिगड़ाना गांव में खेतों में मौजूद किसानों से बातचीत करने के लिए मुख्यमंत्री, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे.पी.दलाल के साथ उनके खेत में पहुंचे। खेत में बारिश के चलते खराब हुई फसल का उन्होंने जायजा लिया और किसानों से बातचीत करते हुए कहा कि मेरी फसल- मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसान अवश्य पंजीकरण कराएं ताकि क्षतिपूर्ति पोर्टल पर वे अपने नुकसान की जानकारी अपलोड करते हुए विशेष गिरदावरी अनुरूप मुआवजा ले सकें।

इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री जे .पी.दलाल, विधायक श्री बिशम्बर बाल्मीकि, विधायक श्री मोहन लाल बड़ोली और मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव भी उपस्थित रहे।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *