State News (राज्य कृषि समाचार)

तालाब का ओवरफ्लो बना मुसीबत

Share

24 अक्टूबर 2020, इंदौरतालाब का ओवरफ्लो बना मुसीबत – धार जिले की मनावर तहसील के ग्राम वायल के करीब 15  किसानों के लिए गत दो वर्षों से तालाब का ओवरफ्लो पानी मुसीबत बन गया है। पानी खेत में पहुंचने से फसलें प्रभावित हो रही है। इस समस्या को लेकर तहसीलदार मनावर द्वारा गठित विशेष दल ने वायल पहुंचकर ओवरफ्लो से प्रभावित खेतों का निरीक्षण  किया । उल्लेखनीय है कि ग्राम वायल में बने तालाब से करीब 15 किसान प्रभावित हैं। इनमें से  श्री मुकेश गोपाल, श्री दिनेश हीरा, श्रीवासुदेव मदन, श्रीगोपाल शंकर,  श्री दीपक बाबूलाल और गंगा बाई रमेश के खेतों  का निरीक्षण दल ने नज़रिया आकलन कर  रकबा,खसरा नम्बर सहित सूची बनाई। दल को किसानों ने बताया कि ओवरफ्लो और पानी के रिसाव के कारण दो साल से फसल नहीं बो पा रहे हैं।

महत्वपूर्ण खबर : अचानक बारिश से फिरा आलू पर पानी

प्रभावित किसान श्री वासुदेव मदन धनगर ने कृषक जगत को बताया कि मेरे  भाई,काका ,भतीजों सहित करीब 10 बीघा ज़मीन प्रभावित है। ज़मीन पट्टे की है,जिसकी पावती भी बनी हुई है।खेत मे पानी होने से दो -तीन साल से फसल नहीं ले पा रहे हैं।पहले तालाब का पानी उपयोग में आता था,तो समस्या नहीं थी।अब नहर आने से किसान उसीका पानी इस्तेमाल करते हैं।तालाब का पानी स्थिर है, जो बारिश होने पर ओवरफ्लो होकर हमारे खेतों में घुस जाता है। अभी रबी की फसल भी नहीं बो सकेंगे। अन्य किसान श्री मुकेश गोपाल पाटीदार ने कहा कि  तालाब के पास की 5 बीघा ज़मीन पानी में डूबी हुई है। नहर बनने से यह तालाब अनुपयोगी हो गया है।किसान नहर का ही पानी इस्तेमाल करते हैं।तालाब का जल स्तर कम करने की ज़रूरत है।

बता दें कि इस  गम्भीर समस्या को लेकर किसान संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री दयाराम पाटीदार और जिलाध्यक्ष श्री गोपाल बर्फा ने कृषि एवं जल संसाधन मंत्री और कलेक्टर का ध्यान आकर्षित कराया था।इसके बाद तहसीलदार श्री सी.एस. धारवे ने एक निरीक्षण दल गठित किया जिसमें श्री लोकेंद्र अलावा, अनुविभागीय अधिकारी,जल संसाधन,श्री मोहन प्रजापति,उप यंत्री, श्री राजेन्द्र वास्केल,राजस्व निरीक्षक,श्री मोहन वास्केल,पटवारी और बद्री कुमार रणदा  को शामिल किया गया। उक्त निरीक्षण दल अपनी रिपोर्ट तहसीलदार मनावर को सौंपेगा। उसके बाद होने वाली कार्रवाई पर सबकी नज़रें लगी हुई हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *