State News (राज्य कृषि समाचार)

बीजेपी की जीत से किसानों का फ़ायदा, मिलेगा गेहूं और धान पर अतिरिक्त समर्थन मूल्य

Share

04 दिसम्बर 2023, भोपाल: बीजेपी की जीत से किसानों का फ़ायदा, मिलेगा गेहूं और धान पर अतिरिक्त समर्थन मूल्य – मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपना घोषणा पत्र जारी किया था। इस घोषणा पत्र में बीजेपी ने किसानों और मजदूरों पर खासा फोकस किया है। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र मैं किसानों के हित मैं दो अहम फ़ैसले जारी किए हैं। घोषणा पत्र के अनुसार यदि बीजेपी चुनाव जीतती है तो वे किसानों की गेहूं फसल के 2700 रूपये प्रति क्विंटल देंगे जो की केंद्र सरकार की घोषित एमएसपी (2275 रूपये प्रति क्विंटल) से 425 अधिक है। वहीं धान के 3100 रूपये प्रति क्विंटल देंगे जो की केंद्र सरकार की घोषित एमएसपी (2183 रूपये प्रति क्विंटल) से 917 रूपये अधिक है। इसके अलावा किसान सम्मान निधि और किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को सालाना 12,000 रूपये दिए जायेंगे।

मध्य प्रदेश में किसान एक बड़ा वोट बैंक हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या किसानों के हित में घोषित घोषणापत्र में किए वादों को भाजपा निभाती हैं या नहीं।

दरअलस मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान हो चुका है और कल रविवार (3 दिसंबर, 2023) को परिणाम भी आ गया। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने मध्यप्रदेश के इतिहास में सबसे बड़ी जीत हासिल की हैं। भाजपा ने 163 सीटों पर जीत हासिल की हैं। अब जल्द भाजपा राज्पाल के पास सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती हैं। 

वही विधानसभा चुनाव के ठीक 4 महीने बाद लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो जाती है। धान का सीजन चल रहा है और लोकसभा चुनाव तक बाजार में गेहूं भी आने लगेगा। ऐसे में दोनों पार्टियों का फोकस होगा की एमपी की 29 लोकसभा सीटों को साधने के लिए किसानों से किए गए वादों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements