श्रीराम कान्वेंट स्कूल में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Share

30 अक्टूबर 2021, इंदौर । श्रीराम कान्वेंट स्कूल में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित – भा.कृ.अनु.प.-भारतीय सोयाबीन अनुसंधान संस्थान, इंदौर द्वारा जारी अमृत महोत्सव में विशेष स्वच्छता अभियान के अंतर्गत गत दिनों श्रीराम कान्वेंट स्कूल, मूसाखेड़ी , जिला इंदौर के स्कूली छात्रों के बीच स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया ,जिसमें  विशेष रूप से गठित समिति के सदस्यों द्वारा स्कूली छात्रों एवं शिक्षकों को स्वच्छता और स्वास्थ्य लाभ पर जानकारी देकर अपना जीवन सुखी और समृद्ध कैसे बनाया जा सकता है इस पर प्रकाश डाला  गया।

 संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रभारी फसल उत्पादन डॉ. बी यू दुपारे द्वारा नौ निहाल नन्हें मुन्ने बच्चों को स्वच्छता के साथ अपने घर, पाठशाला और सार्वजनिक स्थानों को स्वच्छ रखते हुए कैसे पर्यावरण को शुद्ध रखा जा सकता है इसकी जानकारी दी गई। साथ ही सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता कार्यक्रमों के लाभ , उनका वर्तमान समय में प्रभाव ,शहर और ग्रामीण समाज में स्वच्छता से किस प्रकार से नई -नई संक्रामक बीमारियों से बचाव किया जा रहा है, इस पर प्रकाश डाला गया। श्री दुपारे ने कहा कि स्कूल ही किसी भी अभियान को सफल बनाने का उपयुक्त माध्यम साबित हो सकते हैं।  

इस अवसर पर डॉ. राजकुमार रामटेके, प्रधान वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष विशेष स्वच्छता अभियान समिति द्वारा छात्रों से कहा कि शिक्षा के साथ -साथ स्वच्छता को अपनाकर बच्चे अपने जीवन को सफलता की ओर अग्रसर कर सकते हैं। स्वच्छता से स्वास्थ्य और बौद्धिक स्थिति का विकास संभव हो जाता है।  छात्रों को स्कूल और अपने घर में शुद्ध पर्यावरण के लिए साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखना वर्तमान में बहुत ही महत्वपूर्ण है ,क्योंकि वर्तमान में कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों का हमें सामना करना पड़ रहा है। श्रीराम स्कूल के संचालक श्री प्रमोद रघुवंशी ,प्राचार्या श्रीमती आरती रघुवंशी एवं शिक्षकगणों के साथ समिति के सदस्य श्री राकेश कुमार शाक्य एवं सुश्री सीमा चौहान उपस्थित रहे।  स्वागत भाषण एवं संचालन श्री श्याम किशोर वर्मा ने किय। उन्होंने अपने द्वारा रचित कविता स्वच्छता और समृद्धि का वाचन भी किया।  धन्यवाद ज्ञापन स्कूल प्राचार्य श्रीमती आरती रघुवंशी ने किया |

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.