राज्य कृषि समाचार (State News)

अदरक के फायदे

Share

09 जुलाई 2024, भोपाल: अदरक के फायदे – इम्युनिटी को मजबूत बनाने में: अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते हंै, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार हंै अदरक में विटामिन भी भरपूर पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा देते हैं।

संक्रमण से बचाव में: अदरक में एंटी बैक्टिरियल गुण होने से अदरक यह शरीर को एलर्जी और इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है। अदरक शरीर को बीमारियों से लडऩे की शक्ति प्रदान करती है।

सर्दी जुकाम में: अदरक का इस्तेमाल सर्दी जुकाम के लिए रामबाण की तरह कारगर है। सर्दी जुकाम होने पर अदरक की चाय और अदरक का काढ़ा पीने से बहुत आराम मिलता है अदरक में इलायची पाउडर तुलसी और नींबू की चाय पीने से सर्दी जुकाम से निजात मिलती है।

पाचन शक्ति को दुरूस्त करने में: अदरक के इस्तेमाल से पाचन क्रिया मजबूत होती है इसके इस्तेमाल से पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात मिलती है।

वजन कम करने में: मोटापे के शिकार लोगों के लिए अदरक की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद है अगर आप वजन घटाना चाहते हंै, तो अदरक पानी या अदरक चाय का सेवन करें अदरक में कौरटिसाल होने से पेट की चर्बी व शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

गठिया दर्द मे राहत: अदरक में एंटी इन्फलामेंटी प्रापर्टीज होती है जोड़ों का दर्द को खत्म करने का काम करती है।

श्वांस संबंधी बीमारी: अदरक का सेवन करने से श्वांस संबंधी रोगों में कमी लाई जा सकती है। वहीं अदरक में मौजूद एंटी आक्सीडेटस इसे एलर्जी और संक्रमण से भी बचाते हंै।

भूख: अगर भूख कम लगती है और इसे बढ़ाना है तो इसमें अदरक काफी फायदा पहुंचा सकती है। अदरक का सेवन से भोजन के पौष्टिक गुणों को पचाने में मदद मिलती है।

माइग्रेन: माइग्रेन का अटैक आए तो अदरक की चाय पिएं ऐसा करने से दर्द और उल्टी से काफी हद तक राहत मिलेगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements