State News (राज्य कृषि समाचार)

बुरहानपुर जिले में प्राकृतिक प्रकोप से केला व अन्य फसलें प्रभावित

Share
केला उत्पादक किसान फसल बीमा से वंचित

01 मई 2023, बुरहानपुर: बुरहानपुर जिले में प्राकृतिक प्रकोप से केला व अन्य फसलें प्रभावित – बुरहानपुर जिले में गत दिनों हुई असामयिक वर्षा, ओलावृष्टि और तेज़ हवाओं के कारण केले के साथ अन्य फसलें भी प्रभावित हुई हैं। किसानों का दुःख दोहरा होने का कारण यह है कि बुरहानपुर जिले के केला उत्पादक किसान गत तीन वर्षों से फसल बीमा की सुविधा से वंचित हैं। ऐसे में प्राकृतिक प्रकोप से फसल को होने वाली क्षति का उन्हें मुआवजा भी नहीं मिल पा रहा है।

क्षेत्र के पीड़ित केला उत्पादक किसानों ने कृषक जगत को अपनी पीड़ा बताई। ग्राम संग्रामपुर के श्री मनोज पाटिल ने कहा कि 4 हेक्टेयर में लगाई केले की फसल प्रभावित हुई है। वर्षा ,हवा- आंधी और ओला वृष्टि से करीब 40 % फसल खराब हो गई है। सिर्फ पटवारी आकर फसल का निरीक्षण कर गए हैं। श्री पाटिल ने चौंकाने वाली जानकारी दी कि बुरहानपुर जिले के केला उत्पादक किसान गत तीन सालों से फसल बीमा योजना से वंचित हैं, क्योंकि इसके लिए कोई कम्पनी अभी तक अधिकृत नहीं की गई है। ऐसे में किसानों को प्राकृतिक प्रकोप से होने वाली हानि की भरपाई नहीं हो पा रही है। श्री बाडू जगन्नाथ चौधरी बड़सिंगी (फोपनार ) ने कहा कि हवा -आंधी चली, लेकिन केला फसल को ज़्यादा नुकसान नहीं हुआ है।जबकि ग्राम मोहद (भंबाड़ा) के श्री महेंद्र यशवंत माहले ने बताया कि इसी साल जुलाई में केले के 6 हज़ार पौधे लगाए थे। ओलावृष्टि से पत्ते गिर गए और फसल आड़ी पड़ गई। जबकि एक माह में चार पत्ते आते हैं। दो माह बाद फसल की कटाई शुरू होने वाली थी। उत्पादन तो नहीं के बराबर ही होगा। जो फसल बची है उसे संभालेंगे ,अन्यथा उखाड़ेंगे। क्लेम तो कुछ मिलना नहीं है। निरीक्षण के लिए टीम गांव में आई है , लेकिन अभी मेरे खेत तक नहीं पहुंची है।

दूसरी ओर प्रभावित फसलों का खण्डवा लोक सभा सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटिल एवं कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल ने मौके पर पहुँचकर निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम बम्भाड़ा़, बोदरली, फोफनार, डोंगरगांव सहित अन्य प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर प्राथमिकता के साथ दो दिन में सर्वे पूरा करने के निर्देश संबंधित को दिए गए। सर्वे कार्य सक्रियता, सूक्ष्मता एवं शीघ्रता के साथ शीघ्र-अतिशीघ्र पूर्ण किया जाये, ताकि संकलित रिपोर्ट शासन को प्रेषित की जा सकें। सांसद श्री पाटिल ने किसानों को आश्वासन दिया कि किसानों को मुआवजा जल्द मिले, इसे लेकर मेरी मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान से चर्चा भी हुई है और उन्हें पत्र भी लिखा है । केला फसल के साथ ही अन्य फसलों को हुए नुकसान की भरपाई भी की जाएगी।

कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल द्वारा नेपानगर अनुभाग एवं बुरहानपुर अनुभाग अंतर्गत असामयिक बारिश (आंधी/तूफान/तेज हवाओं) से हुई फसल, मकान/जन-हानि/पशु हानि, अन्य क्षति की नुकसानी का प्रतिशत एवं अनुमानित क्षति राशि का आंकलन किये जाने हेतु दलों का गठन किया है। दलों को निर्देश दिये गये हैं कि, मौके पर जाकर तत्काल संयुक्त रूप से जांच रिपोर्ट, पंचनामा एवं फोटोग्राफ प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। संयुक्त दल में कृषि विभाग के अधिकारी, राजस्व निरीक्षक, हल्का पटवारी को शामिल किया गया है। यह दल आवंटित ग्रामों का सर्वे करेंगे। निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्रीमती पल्लवी पुराणिक, पूर्व महापौर श्री अनिल भोसले, पूर्व नगर निगम अध्यक्ष श्री मनोज तारवाला सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, राजस्व विभाग के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे ।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements