राज्य कृषि समाचार (State News)

नर्मदापुरम जिले में उपार्जन कार्य की सभी एसडीएम लगातार मॉनिटरिंग करें

Share

06 मई 2024, नर्मदापुरम: नर्मदापुरम जिले में उपार्जन कार्य की सभी एसडीएम लगातार मॉनिटरिंग करें – कलेक्टर सोनिया मीना ने गुरुवार को गेहूं उपार्जन एवं अन्य लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने बताया कि गेहूं उपार्जन की समय सीमा 7 मई की जगह अब 20 मई तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि सभी एसडीएम 20 मई तक उपार्जन केंद्रों की सतत मॉनिटरिंग करें, यह देखें कि उपार्जन केंद्रों में कहीं भी व्यवस्था ना हो। केंद्रों में किसानों की लंबी लाइन ना हो, साथ ही किसानों के लिए उपार्जन केंद्रों में सभी व्यवस्थाएं संतोषजनक हो।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि गेहूं उपार्जन की ब्लॉक लेवल समिति भी विशेष तौर पर सक्रिय रहे। सभी एसडीएम प्रतिदिन खरीदी केंद्रों एवं वेयर हाउस का निरीक्षण अवश्य करें। कलेक्टर ने कहा कि कई वेयरहाउस ऐसे हैं, जहां पर गेहूं की आवक तो हो रही है, लेकिन उसकी एंट्री दर्ज नहीं है। ऐसे वेयरहाउस की मॉनिटरिंग विशेष रूप से की जाए। कलेक्टर ने कहा कि अगले 20 दिनों में 1 लाख मीट्रिक टन तक की गेहूं खरीदी की संभावना है। उन्होंने  सभी एसडीएम को निर्देश दिए की यह सुनिश्चित करें कि व्यापारी किसानों का गेहूं कम कीमत पर नहीं खरीद पाए। मंडी के अंदर और मंडी के बाहर भी विशेष रूप से इसकी मॉनिटरिंग की जाए। डीआरसीएस ने बताया कि अब तक 211 करोड़ के एपीओ प्राप्त हुए हैं, जिनमें 203 करोड़ के एपीओ स्वीकृत हो चुके हैं। किसानों को 173 करोड़ रुपए का भुगतान सफलतापूर्वक कर दिया गया है। अब तक 13 हजार 244 किसानों से 1.47 लाख मीट्रिक टन की गेहूं खरीदी की जा चुकी है।

कलेक्टर ने कहा कि गेहूं परिवहन की स्थिति बहुत अच्छी चल रही है। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा  कि वे प्रतिदिन परिवहन की स्थिति की भी मॉनिटरिंग करें और साथ ही देखें कि उपार्जन के हिसाब से परिवहन हो रहा है कि नहीं है। उन्होंने गेहूं अपग्रेडेशन के बारे में भी निर्देश दिए और कहां के गेहूं अपग्रेडेशन की स्थिति की भी लगातार समीक्षा की जाए।  बताया गया कि किसानों को लगातार भुगतान किया जा रहा है।  कुछ किसानों के आईएफएससी कोड गलत होने के चलत भुगतान रुके हुए हैं। सिवनी मालवा में ऐसे 150 किसान है जिनका आईएफएससी कोड गलत होने के चलते भुगतान रुका हुआ है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

To view e-paper online click below link: https://www.krishakjagat.org/kj_epaper/Detail.php?Issue_no=36&Edition=mp&IssueDate=2024-05-06

To visit Hindi website click below link:

www.krishakjagat.org

To visit English website click below link:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements