State News (राज्य कृषि समाचार)

खरीफ फसलों की तैयारियों को लेकर कृषि अधिकारियों की किसानों को सलाह

Share

03 जून 2023, उज्जैन: खरीफ फसलों की तैयारियों को लेकर कृषि अधिकारियों की किसानों को सलाह – खरीफ फसलों की तैयारियों के सम्बन्ध में कृषि अधिकारियों ने जिले के किसानों को उचित सलाह दी है कि खरीफ सीजन में लायसेंसी/अधिकृत दुकान से ही कृषि आदान सामग्री क्रय करें और क्रय की गई कृषि आदान सामग्री का पक्का बिल अनिवार्य रूप से प्राप्त करें। अमानक स्तर के खाद, बीजों पर जिले में सतत निगरानी रखी जा रही है। फिर भी जिले में कहीं भी नकली खाद, बीज की बिक्री होना पाई जाती है तो विभाग द्वारा आवश्यक सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। किसान इसकी सूचना कृषि अधिकारियों को जरूर दें।

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री आरपीएस नायक ने किसानों को सलाह दी है कि सहकारी संस्थाओं एवं निजी विक्रेताओं पर खाद की पर्याप्त मात्रा में भण्डारण किया है। किसान अपनी सुविधा की दृष्टि से खाद का अग्रिम भण्डारण कर रखें और साथ ही खेती में बीज का विशेष महत्व होता है, इसलिये अच्छी गुणवत्ता का बीज किसान अपने खेतों में बोयें। बुवाई से पहले बीज की अंकुरण क्षमता की भी जांच कर लें , तो बेहतर होगा। सोयाबीन फसल के लिये बीज के 100 दानों में से कम से कम 70 दाने अंकुरित होना आवश्यक है अर्थात सोयाबीन बीज में 70 प्रतिशत अंकुरण क्षमता वाले बीज की ही बुवाई में उपयोग में लायें। यदि अंकुरण क्षमता इससे कम है तो उस बीज को न बोयें।

उल्लेखनीय है कि जिले में लगभग ढाई लाख से अधिक किसानों के द्वारा लगभग पांच लाख से अधिक हेक्टेयर रकबे में खरीफ की फसल लगाई जाती है। मौसम विभाग द्वारा जारी अनुमान में जून माह के अन्तिम सप्ताह में मानसून के आने की संभावनाओं को देखते हुए किसानों को सलाह दी जा रही है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements