पौधा प्राधिकरण के माध्यम से हो रहा है किसानों के अधिकारों का संरक्षण – श्री तोमर

Share

24  जुलाई  2021, नई दिल्ली । पौधा प्राधिकरण के माध्यम से हो रहा है किसानों के अधिकारों का संरक्षण – श्री तोमर – केंद्रीय कृषि  मंत्री श्री नरेंद्रसिंह तोमर ने पूसा, नई दिल्ली में पौधा प्राधिकरण भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि पौधा प्राधिकरण के माध्यम से किसानों के अधिकारों का संरक्षण हो रहा है, जिसके लिए भारतीय संसद ने दुनिया के लिए यह एक अनूठा मॉडल दिया है। इससे किसान अपनी परंपरागत किस्‍मों के ऊपर और किसी अन्‍य किस्‍म के अपने ही पैदा किए हुए बीज के ऊपर अधिकार प्राप्‍त कर सकता है। साथ ही, यह भी सुविधा है कि बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन से किसानों का शोषण न हो। किसान पहले की तरह स्वतंत्रता से खेती कर सकते हैं व पौधा प्रजनक भी अपने पूरे अधिकार का संरक्षण कर सकते है।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि इस भवन के बनने से प्राधिकरण के न्यायालयों की स्थापना के लिए एक मंजिल व अन्य समर्थन प्रणालियों के साथ रजिस्ट्री कार्य के लिए दो मंजिलों की व्यवस्था रहेगी, जिससे आगंतुक किसानों व उपभोक्ताओं को आसानी होगी। आशा है कि नए कार्यालय भवन में अगले साल से काम होने लगेगा।

कार्यक्रम में कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री  श्री कैलाश चौधरी वसुश्री शोभा करंदलाजे, सचिव   श्री संजय अग्रवाल, राष्ट्रीय वर्षा सिंचित क्षेत्र प्राधिकरण के सीईओ श्री अशोक दलवई, पीपीवीएफआरए के अध्यक्ष डॉ. के.वी. प्रभु, संयुक्त सचिव (बीज) श्री अश्विनी कुमार, एएसआरबी के अध्यक्ष डॉ ए.के. मिश्रा, आईसीएआर के डीडीजी, आईएआरआई डायरेक्टर, उ.प्र. राज्य निर्माण निगम के अधिकारी, आर्किटेक्ट, निर्माण परियोजना के इंजीनियर मौजूद थे। 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.