आईडीएफ शिखर सम्मेलन : विकसित देश अन्य  विकासशील देशों में छोटे किसानों के संघर्षों के प्रति संवेदनशील हों – श्री गोयल

Share

16 सितम्बर 2022, नई दिल्ली: आईडीएफ शिखर सम्मेलन : विकसित देश अन्य विकासशील देशों में छोटे किसानों के संघर्षों के प्रति संवेदनशील हों – श्री गोयल केन्‍द्रीय वाणिज्य मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने आज अंतर्राष्ट्रीय डेयरी महासंघ (आईडीएफ) से कहा कि विकासशील देशों में छोटे डेयरी फार्मों के लिए उपयोगी, आधुनिक, व्यावहारिक और किफायती समाधान ढूंढने की दिशा में वह अधिक उत्पादक, टिकाऊ, पर्यावरण के अनुकूल, गुणवत्ता उन्मुख और लाभदायक केंद्रित प्रयासों का निर्देश दे। वह आज ग्रेटर नोएडा में आईडीएफ के विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन 2022 (डब्ल्यूडीएस 2022) को संबोधित कर रहे थे।

दुनिया के लगभग एक-चौथाई उत्पादन के साथ, दुनिया में डेयरी उत्पादों के सबसे बड़े उत्पादक के रूप में भारत की स्थिति पर प्रकाश डालते हुए, श्री गोयल ने विश्वास व्यक्त किया कि अधिक अंतरराष्ट्रीय जुड़ाव और सरकार, सहकारी क्षेत्र और किसानों द्वारा की गई मजबूत पहल के साथ, आने वाले वर्षों में भारत के वैश्विक डेयरी बाजार की हिस्सेदारी में म‍हत्‍वपूर्ण वृद्धि होगी। उन्होंने कहा, इससे भारत के छोटे और सीमांत किसानों को बहुत लाभ होगा और उन्हें अत्‍यन्‍त आवश्यक पूरक आय मिलेगी और उनके बच्चों के लिए बेहतर पोषण की दिशा में योगदान होगा। इस बात पर गौर किया जाए कि डेयरी उत्पादन का एक तिहाई हिस्सा किसान अपने परिवार के उपभोग के लिए उपयोग करते हैं।

प्रकृति में मौजूद देवत्व के लिए भारतीयों के गहरे सम्मान और श्रद्धा का जिक्र करते हुए, श्री गोयल ने कहा कि हमारे डेयरी किसान हमेशा से अपने व्यवसाय के पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में सजग रहते हैं। उन्होंने एक उदाहरण के रूप में, खाद के रूप में गाय के गोबर के व्यापक उपयोग का हवाला दिया, जो रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों और बायोगैस जैसे ईंधन के उत्पादन की आवश्यकता को काफी कम कर देता है। उन्होंने कहा, यह भी खेती के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के प्रयासों की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान है।

श्री गोयल ने विश्वास व्यक्त किया कि भारत के डेयरी क्षेत्र की तुलना विकसित दुनिया के मशीनीकृत डेयरी उद्योग से करने वाले किसी भी विश्लेषण में, जब स्थिरता की बात आती है तो भारत एक विजेता के रूप में सामने आएगा।

महत्वपूर्ण खबर: पैक्स से सभी किसानों को मिलेगा उवर्रक, सहकारिता विभाग ने जारी किए निर्देश

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.