Editorial (संपादकीय)

कृषि स्नातकों के लिए रोजगार के अवसर

Share
  • डॉ रबीन्द्र पस्तोर, सीईओ, ईफसल
    मो. : 9425166766

 

15 मई 2023, भोपाल । कृषि स्नातकों के लिए रोजगार के अवसर – भारत युवाओं का देश है, संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम आंकड़ों के आधार पर, भारत की जनसंख्या 141 करोड़ को पार कर गई है। देश की वर्तमान में 35 वर्ष से कम आयु की जनसंख्या 65 प्रतिशत से अधिक है। दूसरी ओर, भारतीय अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है और इसलिए इसमें कृषि व्यवसाय की व्यापक संभावनाएं हैं। हालाँकि, कृषि में युवाओं की रुचि कम हो रही है, इसलिए इस क्षेत्र में युवाओं को शामिल करना और बनाए रखना भविष्य में राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। युवाओं को आकर्षित करने की जरूरत है और कृषि उद्यमी बनने या स्वरोजगार को करियर के रूप में चुनने की आकांक्षा विकसित करने के लिए उनकी रुचि को फिर से जीवंत करने की जरूरत है।

कृषि व्यापक आधार वाला पाठ्यक्रम

बारहवीं कक्षा के बाद कृषि या किसी भी कृषि पाठ्यक्रम का अध्ययन करने से पहले, करियर की संभावनाओं और नौकरी के विकल्पों को जानना मददगार होगा। युवाओं में यह एक मजबूत धारणा है कि कृषि में डिग्री नौकरी के अवसर प्रदान नहीं करती है। आज के युवाओं के लिए कृषि एक अच्छा विकल्प है। लेकिन वे इंजीनियरिंग, मेडिसिन, और एमबीए जैसी पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री पसंद करते हैं। यह धारणा मौजूद है कि कृषि का अर्थ है एक पुरातन जीवन शैली और सीमित अवसरों वाला भविष्य। वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए यह धारणा एक गलत धारणा है। यह धारणा मूल रूप से एक कृषि स्नातक के विभिन्न रोजगार क्षेत्रों के बारे में जागरूकता की कमी के कारण है। सरल भाषा में कृषि मिट्टी की जुताई करने, फसल उगाने और पशुपालन करने की कला और विज्ञान है। इसलिए, कृषि एक व्यापक आधार वाला पाठ्यक्रम है जिसमें खाद्य उत्पादन, मृदा स्वास्थ्य, कीट विज्ञान, बागवानी, पशु पालन, कृषि मशीनीकरण, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, विस्तार शिक्षा आदि शामिल हैं।

कृषि भारत के लगभग आधे कार्यबल को रोजगार प्रदान करती है और भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 17त्न का योगदान करती है। यह भारत की लगभग 58त्न आबादी के लिए आजीविका का प्राथमिक स्रोत है।

यह एक विडंबना है कि अधिकांश भारतीयों के लिए आजीविका का प्राथमिक स्रोत होने के नाते, करियर विकल्प चुनने में छात्रों के बीच कृषि को अंतिम प्राथमिकता दी जाती है। यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि अन्य उद्योगों को डाउनसाइजि़ंग का सामना करना पड़ सकता है लेकिन कृषि कभी भी इसकी चपेट में नहीं आ सकती क्योंकि ‘भोजन’ जीवन की मूलभूत आवश्यकता है। अर्थशास्त्रियों ने बताया है कि गरीबी कम करने में कृषि अन्य क्षेत्रों की तुलना में चार गुना अधिक प्रभावी है। यह युवा उद्यमियों के लिए सोने की खान भी हो सकता है।

कृषि देश की रीढ़

बीएससी कृषि स्नातक विभिन्न सरकारी, निजी और सार्वजनिक संस्थानों, अनुसंधान केंद्रों और कृषि फर्मों में काम कर सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद कुछ सबसे प्रचलित क्षेत्रों में नौकरी या व्यवसाय क्षेत्रों में स्वरोजग़ार के अवसर उपलब्ध हो जाते है। किसी भी प्रमुख कृषि पाठ्यक्रम को पूरा करके, आप निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में आशाजनक संभावनाएं तलाश सकते हैं। लेकिन अक्सर छात्र इस बात को लेकर संशय में रहते हैं कि बीएससी एग्रीकल्चर के बाद किस तरह की नौकरियां मिल सकती हैं। सरकारी अनुसंधान संस्थान राज्य कृषि विश्वविद्यालय (एसएयू) बीज निर्माण कंपनियां, खाद्य प्रौद्योगिकी कंपनियां, कृषि क्षेत्र के बैंक, बहुराष्ट्रीय कंपनियां, उर्वरक विनिर्माण फर्म, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां, केंद्र और राज्य सरकार के विभाग स्कूल और कॉलेज,मशीनरी उद्योग, आदि। उन सभी के लिए जो इसी तरह के सवालों से परेशान हैं, यहाँ ई-फसल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट- कर्मासेतु आप की मदद करता है। जिसका उद्देश्य बीएससी कृषि के छात्रों को कैरियर काउंसिल के बाद विभिन्न नौकरियों को उजागर कर, उन अवसरों की माँग के अनुरूप आप को तैयार करना है जिसे आप सार्वजनिक या निजी क्षेत्र में उत्पन्न अवसरों का आसानी से लाभ प्राप्त कर सके।

कृषि में रोजगार एवं व्यवसाय

रोजगार प्रोफ़ाइल वर्तमान में कृषि स्नातकों को दिये गए रोजगार अनुसार विभिन्न क्षेत्रों का शेयर इस प्रकार हैं- सरकारी में 33 प्रतिशत, निजी में 44 प्रतिशत, वित्तीय में 10 प्रतिशत, अनुसंधान और शैक्षणिक में 4 प्रतिशत और अन्य में नौ प्रतिशत। पिछले तीन दशकों में रोजग़ार उपलब्ध करवाने वाले सेक्टरों में प्रमुख बदलाव यह हुआ है कि सार्वजनिक क्षेत्र व सरकारी क्षेत्र की हिस्सेदारी में गिरावट आई है, तथा निजी क्षेत्र की हिस्सेदारी बड़ी है जो सरकारी क्षेत्र में रोजगार के साथ-साथ निजी क्षेत्र में अवसरों के विस्तार के कारण है। एक अध्ययन के अनुसार कृषि स्नातकों के मामले में, यह देखा गया है कि अधिकांश (47 प्रतिशत) छात्रों ने कृषि उद्यमिता के प्रति अत्यधिक अनुकूल रवैया दिखाया, छात्रों की एक अच्छी संख्या (36 प्रतिशत) ने भी मध्यम अनुकूल रवैया दिखाया, जबकि केवल कुछ छात्रों (17 प्रतिशत) का कृषि उद्यमिता और स्वरोजगार के प्रति कम अनुकूल रवैया था। अन्य स्नातकों (12 प्रतिशत) ने कृषि उद्यमिता और स्व-रोजगार के प्रति अत्यधिक अनुकूल रवैया दिखाया। हालांकि, छात्रों के बहुमत (46 प्रतिशत) ने कृषि उद्यमिता के प्रति कम अनुकूल रवैया दिखाया और इसके बाद अच्छे प्रतिशत (42 प्रतिशत) छात्रों ने कृषि उद्यमिता और स्व-रोजगार के प्रति मध्यम अनुकूल रवैया दिखाया। 

देश में कृषि शिक्षा का नेटवर्क

भारत में कृषि शिक्षा का नेटवर्क 20वीं शताब्दी के शुरुआती वर्षों में, अंग्रेजों ने मुख्य रूप से राजस्व कर्मचारियों और जमींदारों को पैदा करने के लिए कृषि में औपचारिक शिक्षा की शुरुआत की, न कि पेशेवर किसानों की। 1947 तक, भारत में लगभग 1500 छात्रों के वार्षिक नामांकन के साथ कृषि के 17 कॉलेज थे। कृषि के महत्व को ध्यान में रखते हुए, शिक्षा, अनुसंधान और विस्तार शिक्षा को एकीकृत करके संयुक्त राज्य अमेरिका के भूमि अनुदान     महाविद्यालयों की तर्ज पर पंतनगर (नैनीताल) में 1960 में प्रथम राज्य कृषि विश्वविद्यालय (स््र) की स्थापना की गई थी।

कुल मिलाकर, देश में 436 से अधिक कॉलेज हैं (एसएयू में 383, 25 अन्य विश्वविद्यालयों में 53 कॉलेज) जो कृषि और संबद्ध विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करते हैं। देश में 3 केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालयों, 63 राज्य कृषि विश्वविद्यालयों, 4 डीम्ड विश्वविद्यालयों और 4 सामान्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ कृषि संकाय के साथ सबसे बड़ी कृषि शिक्षा प्रणाली है। हर साल ये संस्थान यूजी स्तर पर लगभग 15,000 छात्रों को दाखिला देते हैं और लगभग विभिन्न पीजी पाठ्यक्रमों में 7,000 छात्र और डॉक्टरेट की डिग्री के लिए लगभग 1,700 छात्र। इसके अलावा, कई निजी कॉलेज विभिन्न एसएयू से संबद्ध या गैर-संबद्ध हैं, जो सालाना काफी अच्छी संख्या में छात्रों को दाखिला देते हैं। इन सभी संस्थानों में कुल मिलाकर लगभग 35000 स्नातकों की वार्षिक प्रवेश क्षमता है और कृषि और संबद्ध विज्ञान में लगभग 24,000 को प्रवेश देने की क्षमता है।

इस प्रकार, भारत में स्नातक स्तर पर 13 विषयों और स्नातकोत्तर स्तर पर 95 से अधिक विषयों में शिक्षा की सुविधा के साथ कृषि में शिक्षा का एक बड़ा नेटवर्क है। जिनके द्वारा छात्रों की डिप्लोमा, डिग्री, मास्टर और डॉक्टरेट स्तर पर कृषि शिक्षा प्रदान कर रही है। एक अनुमान के अनुसार कृषि विज्ञान में प्रति वर्ष 3,15,000 पेशेवर रूप से योग्य व्यक्ति, जिनमें लगभग 15000 स्नातक, 11,000 परास्नातक और 2,500 पीएच.डी. को कृषि व्यवसाय में हर साल जोड़ा जाता है। आईसीएआर से जुड़े विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली डिग्रियां विश्व स्तर पर उच्च शिक्षा के लिए अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त और स्वीकृत हैं और उन्हें कृषि सहित अपनी खुद की व्यावसायिक इकाइयां शुरू करने के लिए भी तैयार करती हैं। जिन के आधार पर वे क्लिनिक और कृषि सेवा केंद्र खोल सकते है। स्नातक डिग्री कार्यक्रम न्यूनतम 4 वर्ष की अवधि का है। कुछ कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा दो वर्षीय डिप्लोमा और लघु अवधि के प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम भी चलाए  जाते हैं। 

Share
Advertisements