State News (राज्य कृषि समाचार)

पंजाब के गन्ना किसान क्यों कर रहे धरना प्रदर्शन, जानिए क्या हैं किसानों की मांग

Share

24 नवम्बर 2023, जालंधर: पंजाब के गन्ना किसान क्यों कर रहे धरना प्रदर्शन, जानिए क्या हैं किसानों की मांग – पंजाब के किसान अपनी लंबित मांगों व गन्ने के न्यनूतम समर्थन मूल्य को बढ़ाने की मांग को लेकर पिछले 4 दिनों से धरने पर बैठे हुए हैं। जिसके चलते किसानो ने जालंधर के नेशनल हाईवे पर चक्काजाम कर दिया। किसानों का कहना हैं, “केंद्र सरकार ने गन्ने का दाम जो 10 रुपये बढ़ाया है वो बहुत कम है, हमारी मांग है कि दाम कम से कम 150 रुपये बढ़ाया जाए।”

किसान गन्ने की कीमत 450 रूपये प्रति क्वि. करने की मांग कर रहे, जो अभी भी 380 रूपये प्रति क्विंटल हैं। इसके अलावा किसान संगठन ने फगवाड़ा चीनी मिल चालू किए जाने की भी मांग की हैं।

प्रदर्शन के चलते किसानों ने रेल यातायात को भी बंद कर दिया है। किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 43 पर चक्काजाम किया, जो दिल्ली को जम्मू कश्मीर से जोड़ता हैं। किसानों के प्रदर्शन के कारण करीब 47 मेल एक्सप्रेस और 12 स्थानीय रेलगाड़ियों का परिचालन प्रभावित हुआ। इस मार्ग से गुजरने वाली करीब 15 रेलगाड़िया भी रद्द कर दी गई। 

इन सब के बाद आज सयुंक्त किसान मोर्चा व दोआबा कमेटी की पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ बैठक प्रस्तावित की गई। बैठक में जल्द ही गन्ने की नई कीमत निर्धारित करने संबंधी बात हुई हैं और कहा गया है कि कल चीनी मिल मालिकों से भी बात की जाएगी उसके बाद गन्ने की साल 2023-24 के लिए कीमत तय की जाएगी। फिलहाल इस बैठक के नतीजे खुलकर सामने नही आये हैं। लेकिन आशा हैं कि आज रात तक किसानों का धरना प्रदर्शन समाप्त हो जाएगा और नेशनल हाइवे व रेल्वे ट्रैक पहले की तरह सुचारू रूप से चलेगा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements