State News (राज्य कृषि समाचार)

बरलाई के अंडरपास में पानी भरने से ग्रामीण परेशान

Share

31 जुलाई 2023, इंदौर: बरलाई के अंडरपास में पानी भरने से ग्रामीण परेशान – इंदौर ज़िले में बरलाई स्टेशन के पास रेलवे के गेट नंबर 39 के नज़दीक बनाए गए अंडरपास में इस साल भी वर्षा का पानी भर जाने से लोगों के आने -जाने का मार्ग बंद हो हो गया है , जिससे यात्री , किसान सहित ग्रामीण परेशान हैं। रेलवे द्वारा पानी निकासी की व्यवस्था नहीं किए जाने की तकनीकी त्रुटि का खामियाज़ा ग्रामीणजन विगत 5 वर्षों से भुगत रहे हैं। अंडरपास में बारिश के बाद भी पानी भरा रहने से रेलवे ट्रैक कमज़ोर हो गया है ,इससे किसी दिन बड़ा हादसा होने की आशंका है।

उल्लेखनीय है कि इस अंडरपास में बारिश के पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है , जिससे किसान , यात्री एवं अन्य ग्रामीण हर साल परेशान होते रहते हैं। खास बात यह है कि इस अंडरपास में बारिश के बाद भी पानी भरा ही रहता है। इस कारण जहां किसानों को अपने कृषि कार्यों, यात्री एवं ग्रामीणजनों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ग्राम अर्जुनबड़ौदा के उन्नत कृषक श्री मेहरबान सिंह चौधरी ने कृषक जगत को बताया कि पांच साल पहले जब से यह अंडरपास बना है, तब से क्षेत्र के लोग परेशान हैं। इस अंडरपास में से आस -पास के गांवों टोड़ी , बरलाई जागीर , डकाच्या आदि के लोगों का निकलना होता है, लेकिन वर्षा के बाद इसमें पानी भर जाने से ग्रामीणजन नहीं निकल पाते हैं। किसानों के कृषि कार्य हो या यात्रियों को बरलाई स्टेशन जाना हो, सभी को दिक्कत होती है। दरअसल इस अंडरपास का निर्माण गलत जगह किया गया है, क्योंकि पास में ही तालाब होने से यहां बारिश के बाद भी पानी जमा रहता है। हालात यह है कि यात्री जैसे -तैसे ट्रैक पर चढ़कर स्टेशन पहुंचते हैं। दूसरी बात यह कि वर्षों से पानी के सम्पर्क में रहने से यह अंडरपास कमज़ोर हो गया है। यह किसी भी दिन धंस सकता है और किसी बड़े रेल हादसे की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। रतलाम मंडल के डीआरएम को भी यहाँ की समस्या से अवगत कराकर सम पार पर गेट लगाने का विकल्प सुझाया गया, लेकिन इस पर भी ध्यान नहीं दिया और समस्या अभी भी यथावत है। लगता है इस मामले को न्यायालय में ले जाने के बाद ही समस्या का समाधान होगा।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements