State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि विश्वविद्यालय, ग्वालियर में “प्रबंधकीय क्षमता’’ पर प्रशिक्षण

Share

24 फरवरी 2024, ग्वालियर: कृषि विश्वविद्यालय, ग्वालियर में “प्रबंधकीय क्षमता’’ पर प्रशिक्षण – बदलते वक्त और नई-नई तकनीकों के साथ हमें खुद को ढालने की आवष्यकता होती है ताकि हम बेहतर मानसिकता के साथ कार्य कर सके। इसी उद्देष्य को सार्थक करने के लिए कृषि विश्वविद्यालय, ग्वालियर तथा आनंद कृषि विश्वविद्यालय, गुजरात के संयुक्त तत्वाधान में ‘‘संगठनात्मक सफलता के लिए सॉॅफ्ट कौशल और प्रबंधकीय क्षमता बढ़ाना’’ विषय पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन सकारात्मक व्यवहार, तनाव प्रबंधन, वीडियो एडिटिंग आदि विषय पर चर्चा की गई।

आनंद कृषि विश्वविद्यालय, गुजरात से आये विषय निदेशक डॉ. केयुर गरधरिया ने कहा हमें किसी भी व्यक्ति के व्यवहार के प्रति समय के पूर्व निर्णय नहीं लेना चाहिए, हमें धैर्य के साथ उसके कार्य को अंत तक देखना चाहिए तत्पश्चात् ही उसके प्रति अपनी प्रतिक्रिया प्रकट करना चाहिए। उन्होंने कहा ओवर थिकिंग एक बुरी आदत नहीं है पर यह आदत व आपका व्यवहार सकारात्मक ओर होना चाहिए तभी यह फायेदमंद होगा। उनके द्वारा तनाव प्रबंधन व कार्य जीवन संतुलन बनाये रखने के लिए काफी सुझाव दिए।

कार्यक्रम में निदेशक विस्तार सेवाएं डॉ. वाय. पी. सिंह द्वारा प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए तथा कार्यक्रम संचालक डॉ. वाय. डी. मिश्रा एवं आनंद कृषि विश्वविद्यालय, गुजरात से सहायक विषय निदेशक डॉ. विश्वजीत पटेल भी उपस्थित रहे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements