राज्य कृषि समाचार (State News)फसल की खेती (Crop Cultivation)

रीवा में खाद, बीज और कीटनाशक की जांच के लिए दल तैनात

Share

20 जून 2024, रीवा: रीवा में खाद, बीज और कीटनाशक की जांच के लिए दल तैनात – खरीफ फसलों की बोनी के लिए किसान तैयारी कर रहे हैं। फसलों के लिए बड़ी मात्रा में खाद, बीज और कीटनाशकों की खरीद की जाएगी। इनकी गुणवत्ता के नियंत्रण के लिए जिला और विकासखण्ड स्तर पर दल तैनात किए गए हैं।

कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने दल के सदस्यों को खाद, बीज और कीटनाशकों के हर सप्ताह निर्धारित मात्रा में नमूने लेकर उनकी जांच कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जांच में नमूने अमानक पाए जाने पर संबंधित विक्रेता के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

जारी आदेश के अनुसार जिला स्तरीय निगरानी दल का प्रभारी अधिकारी एसडीओ कृषि डॉ बीपी सिंह को बनाया गया है। दल में महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, जिला विपणन अधिकारी श्रीमती शिखा सिंह वर्मा, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी एके पांडेय तथा वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी श्रीमती विनीता सिंह को शामिल किया गया है। सभी अनुभागों के एसडीओ कृषि, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी तथा कृषि विस्तार अधिकारी को सदस्य बनाया गया है। प्रत्येक विकासखण्ड में अनुविभागीय अधिकारी कृषि को प्रभारी बनाया गया है। दल में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सदस्य के रूप में शामिल किए गए हैं।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements