State News (राज्य कृषि समाचार)

इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में हुआ सिलेकिशन तो फीस भरेगी शिवराज सरकारः श्री चौहान

Share

03 मई 2023, भोपाल: इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में हुआ सिलेकिशन तो फीस भरेगी शिवराज सरकारः श्री चौहान – मध्यप्रदेश की लाड़ली लक्ष्मियों के लिए बडी़ खबर हैं। मध्यप्रदेश सरकार इंजीनियरिंग, लॉ़, आईआईटी और मेडिकल कॉलेज के लिए चुनी गई छात्राओं को विशे, सुविधा देने जा रहा हैं। दरअसल मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा कि डॉक्टर बनने में प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में 7-8 लाख रूपए फीस लगती है। मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम या किसी भी संस्थान में प्रवेश लेने पर लाड़ली लक्ष्मी की पूरी फीस राज्य सरकार भरेगी। कक्षा 12 वीं पास कर कॉलेज में प्रवेश लेने वाली लाड़ली लक्ष्मियों को 25 हजार रूपए दो किस्तों में अलग से दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बच्चियों से फीस की चिंता न कर पढ़ाई की चिंता करने पर जोर दिया।

हर साल 2 मई से 12 मई तक लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि व्यक्ति जैसा सोचना है वैसा बन जाता है। बेटियाँ उच्च शिक्षा प्राप्त कर माता-पिता, देश और प्रदेश का नाम रोशन करेंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमने लाड़ली ई-संवाद एप बनाया है, जिससे जरूरत पड़ने पर बेटियाँ मुझसे सीधे संवाद कर सकें। यह लाड़ली बेटियों की जिंदगी बदलने का प्रयास है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिस पंचायत में लाड़लियों का सम्मान होगा, जहाँ एक भी बाल विवाह नहीं होगा, शाला में लाड़लियों का शत्-प्रतिशत प्रवेश होगा, कोई लाड़ली कुपोषित नहीं होगी और कोई भी बालिका अपराध घटित नहीं होगा, ऐसी ग्राम पंचायतों को लाड़ली लक्ष्मी पंचायत घोषित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारा देश आगे बढ़ रहा है। हमारा प्रदेश आगे बढ़े, मेरी लाड़लियाँ आगे बढ़ें।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements