राम भरोसे चल रहा खाचरौद का वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय

Share

4 मई 2022, इंदौर । राम भरोसे चल रहा खाचरौद का वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय – खाचरौद का वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी का कार्यालय राम भरोसे चल रहा है। मात्र एक कर्मचारी सभी पदों की जिम्मेदारी उठा रहा  है। जबकि खरीफ का सीजन सामने है। वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी और अन्य कर्मचारियों के अभाव में किसानों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस कार्यालय की शिकायत नागदा तहसील के ग्राम रोहलकला के एक किसान ने मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री और कृषि संचालक को पंजीकृत डाक से भेजकर रिक्त पदों को भरने की मांग की है।

 शिकायतकर्ता उज्जैन जिले की नागदा तहसील के ग्राम रोहलकला के किसान श्री भेरूलाल राजभगत परमार ने कृषक जगत को बताया कि सितंबर 2017 में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री के एस राजपूत के सेवा निवृत्त होने पर कृषि विकास अधिकारी श्री के एस मालवीय ने साढ़े चार साल से अधिक समय तक प्रभारी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दीं और 31 मार्च 2022 को वो भी सेवानिवृत्त हो गए। तब से  ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री राजेंद्र शर्मा को वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी का  प्रभार दिया गया है।  

श्री परमार ने बताया कि खाचरौद के  वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में कृषि विकास अधिकारी के 3 और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के 22 पद रिक्त हैं, जिनमे से  सिर्फ 5  ग्राकृविअ कार्यरत हैं। इस कार्यालय के अंतर्गत  तीन शहरी क्षेत्र खाचरौद  नागदा और उन्हेल के अलावा 220 गांव आते हैं। एक ग्राकृविअ के पास  40 -50  गांवों की जिम्मेदारी है। कर्मचारियों के अभाव में जहाँ एक ओर राज्य की कृषि संबंधी योजनाओं की जानकारी समय पर किसानों तक नहीं पहुँच पा रही है,वहीं एक अकेले  कर्मचारी पर मैदानी कार्य , कार्यालय , खाद-बीज की दुकानों और सहकारी समितियों से संबंधित कार्यों का भार है। हालात इतने बदतर हैं कि सितंबर 2017 से भृत्य का पद भी रिक्त है, जो अभी तक नहीं भरा गया है। 31 मार्च 2022 से कार्यालय के लिपिक के भी प्रशिक्षण पर जाने से कार्यालय लगभग कर्मचारीविहीन हो गया है। कार्यालय खोलने -बंद करने का काम भी प्रभारी वकृविअ  कर रहे हैं। राज्य के अन्य कृषि विकास खंड कार्यालयों के क्या हाल होंगे यह विचारणीय है।  श्री परमार ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान , कृषि मंत्री श्री कमल पटेल और कृषि संचालक भोपाल को पंजीकृत डाक से शिकायत भेजकर मांग की है कि कुछ माह पूर्व प्रदेश में जो ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों का चयन किया गया है, उनमें से खाचरौद विकास खंड के रिक्त पड़े सभी पदों पर नियुक्ति देकर खरीफ सीजन से पूर्व यहां के किसानों की समस्याएं दूर की जाए।

श्री नरेश मीणा , अनुविभागीय कृषि अधिकारी ,खाचरौद ने कृषक जगत को बताया कि उज्जैन ब्लॉक को छोड़कर जिले के अन्य ब्लॉक में भी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी व अन्य के पद रिक्त हैं। शासन स्तर से नई भर्ती के माध्यम से इन रिक्त पदों की पूर्ति की जाएगी। यह सही है कि कर्मचारियों के अभाव में व्यवस्था प्रभावित हो रही है। उम्मीद है कि खरीफ सीजन से पहले नई नियुक्तियों से समस्या दूर हो जाएगी।

महत्वपूर्ण खबर: गौपालन एवं गौ संवर्धन बोर्ड को दान देने पर आयकर में छूट

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.