Government Schemes (सरकारी योजनाएं)State News (राज्य कृषि समाचार)

Rajasthan: तकनीकी पहलुओं और प्रावधानों को शामिल कर तैयार करें गोबरधन परियोजना का सहज मॉडल : श्री जैन

Share

4 फरवरी 2023,  जयपुर । Rajasthan: तकनीकी पहलुओं और प्रावधानों को शामिल कर तैयार करें गोबरधन परियोजना का सहज मॉडल : श्री जैन –  पंचायती राज विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े अधिकारियों को गोबरधन योजना की सफलता के लिए योजना के ऐसे मॉडल तैयार करने के निर्देश दिए हैं जिनमें इसके समस्त तकनीकी पहलुओं तथा विभिन्न योजनाओं में उपलब्ध प्रावधानों का सहज स्पष्ट उल्लेख किया गया हो।

श्री जैन ने यहां इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान में राज्य में गोबरधन परियोजनाओं के क्रियान्वयन हेतु आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा कि धरातल पर परियोजना की सफलता के लिए यह आवश्यक है कि इसे क्रियान्वित करने वाले फील्ड अधिकारी-कर्मचारियों को सुस्पष्टता के साथ इसकी पूरी जानकारी रहे।

कार्यशाला के आरम्भ में निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) श्री प्रताप सिंह ने गोबरधन परियोजना की रूपरेखा के बारे में अवगत कराया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद भीलवाड़ा शिल्पा सिंह ने गोबरधन परियोजना के विभिन्न प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से समझाया व गोपालन विभाग से श्री लाल सिंह ने गोशाला मॉडल पर चर्चा की। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रा.) के राज्य समन्वयक श्री पवन एवं श्री बलवीर सिंह ने गोबरधन परियोजना के तकनीक पक्ष के बारे में अवगत कराया। कार्यशाला में गौपालन विभाग, महात्मा गांधी नरेगा, राजीविका, यूनिसेफ, जन शिक्षा अवाम विकास संस्थान, डूंगरपुर एवं एफ.ई.एस. भीलवाड़ा के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। कार्यशाला में गोबरधन परियोजना अन्तर्गत व्यक्तिगत, सामुदायिक एवं गौशाला मॉडल तैयार करने हेतु विचार-विमर्श किया गया।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *