State News (राज्य कृषि समाचार)

मध्य प्रदेश: रिकार्ड 7 लाख से ज्यादा युवाओं को मिला 5 हजार करोड़ से अधिक का ऋण

Share

02 फरवरी 2024, मुरैना: मध्य प्रदेश: रिकार्ड 7 लाख से ज्यादा युवाओं को मिला 5 हजार करोड़ से अधिक का ऋण – मुरैना मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की रोजगार की गारंटी को पूरा करने की शुरुआत की। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने प्रदेश के 7 लाख से अधिक युवाओं को एक दिन में 5151 करोड़ 18 लाख 90 हजार रूपए की ऋण राशि के स्वीकृति पत्र प्रतीकात्मक रूप से प्रदान किया। यह अवसर अभूतपूर्व है जब एक दिन में 7 लाख लोगों के हाथों को काम मिला। विधानसभा अध्यक्ष श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि रोजगार दिवस के अवसर पर प्रदेश के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का यह कार्यक्रम अनुकरणीय है l

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 45 लाख 59 हजार लाड़ली बहनों के खाते में उज्जवला योजना और गैर उज्जवला योजना के अंतर्गत सितंबर और अक्टूबर माह की 118 करोड रुपए की अनुदान राशि का सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरण किया गया।

नदी से नदी जोड़कर बहेगी विकास की धारा

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने महत्वाकांक्षी योजना नदी जोड़ो परियोजना का जिक्र करते हुए बताया कि मध्यप्रदेश और राजस्थान द्वारा संयुक्त रूप से पार्वती, काली सिंध, और चंबल नदी को जोड़ने का महाअभियान प्रारंभ हुआ हैं। प्रदेश के 12 और राजस्थान के 13 जिलों का विकास इस परियोजना के तहत होगा। किसानों को पीने और सिंचाई का पानी उपलब्ध होगा।

गणना किसानों को 56 करोड़ लौटाएंगे और नई फैक्ट्री लगवाएंगे

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि किसानों और मजदूरों को उनका हक मिलेगा। मुरैना में बंद पड़ी शुगर फैक्ट्री के संदर्भ में उन्होने कहा कि किसानों का 56 करोड़ बकाया उन्हें लौटाया जायेगा। नई फैक्ट्री लगवाएंगे। इसी तरह जैसे जेसी मिल्स ग्वालियर का पैसा भी मजदूरों को लौटाएंगे। किसानों और मजदूरों को कोई परेशान करे यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राकेश शुक्ला, किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री ऐदल सिंह कंषाना, सचिव सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम श्री पी. नरहरि सहित जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements