राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ: राज्य के 65 लाख किसानों के खातों में पहुँची 653 करोड़ की पहली किस्त

Share

01 जुलाई 2024, भोपाल: राजस्थान मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ: राज्य के 65 लाख किसानों के खातों में पहुँची 653 करोड़ की पहली किस्त – राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने वर्चुअली ‘मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ का शुभारंभ करते हुए प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों के खातों में 653 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की पीएम किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को 6 हजार रूपये प्रतिवर्ष की राशि प्रदान की जाती है, जिसे मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बढ़ाकर 8 हजार रूपये प्रतिवर्ष कर दिया गया है।

किसानों के लिए नई योजनाएं और समर्थन

मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार किसानों के उत्थान एवं विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। अलवर जिले के 2,54,694 किसानों के खातों में 25 करोड़ 46 लाख 94 हजार रुपये की पहली किस्त डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की गई।

केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक श्री देवीदास बैरवा ने बताया कि ‘मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के तहत पात्र किसानों को प्रति वर्ष 2000 रुपये की राशि तीन किस्तों में दी जाएगी। पहली किस्त के तहत 1000 रुपये की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है, जबकि शेष राशि 500-500 रुपये की दो किस्तों में दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पूर्वी राजस्थान के लिए ईआरसीपी योजना तथा शेखावाटी क्षेत्र में यमुना का पानी लाने की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करने का निर्णय लिया है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने अलवर जिले की चार महिला बहुउद्देशीय ग्राम सहकारी समितियों को तीन-तीन लाख रुपये का अनुदान दिया। इसके अलावा, प्रदेश के 21 कस्टम हायरिंग केंद्रों की स्थापना हेतु 8 लाख रुपये प्रति समिति का अनुदान भी दिया गया।

मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय कार्यक्रम में भाग लिया और किसानों से संवाद किया। किसानों ने राज्य सरकार द्वारा दिए गए 350 करोड़ रुपए के ब्याज मुक्त फसली ऋण तथा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 2000 रुपए की वृद्धि के लिए आभार व्यक्त किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements