State News (राज्य कृषि समाचार)

किसानों की आय बढ़ाने में केपीएमसी की मशीनें बनेंगी मददगार

Share

16 अगस्त 2023, इंदौर: किसानों की आय बढ़ाने में केपीएमसी की मशीनें बनेंगी मददगार – कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय , मध्य प्रदेश भोपाल  द्वारा दाल मिल, ऑयल मिल, राइस मिल और मिलेट मिल के लक्ष्य जारी गए हैं, जिसमें दाल मिल पर 1.50 लाख तक की , आयल मिल पर 1.80 लाख तक की , राइस मिल पर 1.80 लाख की सब्सिडी और मिलेट मिल पर 90,000 की सब्सिडी दी जा रही है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त है। आवेदन शुल्क हेतु रू. 5000 के  डिमांड ड्राफ्ट की कॉपी लगाना अनिवार्य है।  आज ही विभागीय  पोर्टल https://farmer.mpdage.org/ पर आवेदन करें।

इस संबंध में केपीएमसी के सीईओ श्री रोहित सोमानी ने बताया कि वर्तमान में सरकार और वैज्ञानिक गण सेकेंडरी फार्मिंग पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसके लिए कमाई का सबसे आधुनिक तरीक़ा अनाज – दलहन – तिलहन – मिलेट की प्रोसेसिंग करना है। इसमें  हमारी कम्पनी  केपीएमसी  टेक्नोलॉजी लिमिटेड की विभिन्न मशीनें मददगार साबित हो सकती है। केपीएमसी की  विभिन्न मशीनों की विशेषताओं और उससे अर्जित होने वाली आय पर विस्तार से जानकारी देते हुए श्री सोमानी ने बताया कि हमारी मशीनें  सीएनसी (कंप्यूटराइज्ड न्यूमेरिकल कंट्रोल ), लेज़र कट के साथ पाउडर कोटिंग होने से यह 10 – 20 साल तक उपयोग में ली जा सकती है।  दाल मिल सिंगल फेज से चलने के साथ इस मशीन में व्हील भी लगे हुए  हैं, दाल मिल मशीन से सभी अनाजों की क्लीनिंग, ग्रेडिंग भी की  जा सकती है, जिससे यह बहु उपयोगी बन जाती है। इसी तरह राइस मिल मशीन  ट्रैक्टर पीटीओ शॉफ्ट से चलित है, पोर्टेबल होने से इसे ट्रैक्टर से कहीं भी ले जाया जा सकता है, इसमें ट्रॉली भी लगी होने से इसका बहुउद्देशीय  उपयोग  होता है। जबकि ऑयल मिल एक्सट्रैक्टिर  बारह मासी व्यापार है, इसमें बहुत अधिक कमाई होती है और सब्सिडी भी अच्छी है। इन दिनों सरकार देश – विदेशों में मिलेट की बहुत ज़्यादा मार्केटिंग कर रही है, इससे मिलेट की बहुत मांग हो रही है, मिलेट की क्लीनिंग ग्रेडिंग करके और पैकिंग करके बेचने से  शत प्रतिशत लाभ हो रहा है।    

इन  मशीनों  के उपयोग से किसान रोज़ाना  5 से 10 हज़ार की कमाई कर रहे हैं। अपनी ख़ुद की उपज की प्रोसेसिंग के साथ ही घर बैठे ही व्यापार भी शुरू  किया सकता है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए, घर की महिलाएं भी इस काम को कर रही हैं। इन  मशीनों  की लागत एक -दो  सीजन में ही निकल आती है।  इसके बाद अन्य किसानों को किराए से देकर अतिरिक्त कमाई भी की जा सकती है, अधिक जानकारी के लिये मोबाईल नंबर  7489905118 संपर्क करें |

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements