राज्य कृषि समाचार (State News)

झारखंड के कृषि मंत्री ने दी कई योजनाओं को मंजूरी, किसानों को मिलेगा त्वरित लाभ

Share

11 जुलाई 2024, रांची: झारखंड के कृषि मंत्री ने दी कई योजनाओं को मंजूरी, किसानों को मिलेगा त्वरित लाभ – झारखंड की कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री, श्रीमती दीपिका पांडेय सिंह ने कई महत्वपूर्ण योजनाओं के कार्यान्वयन और व्यय के लिए बजट स्वीकृत करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि इन योजनाओं का लाभ जल्द से जल्द किसानों तक पहुंचाया जाए ताकि उनका समुचित विकास हो सके।

दूध उत्पादकों  के लिए प्रोत्साहन मूल्य में वृद्धि

झारखंड मिल्क फेडरेशन द्वारा संचालित दुग्ध संग्रहण व्यवस्था से जुड़े ग्रामीण दुग्ध उत्पादकों को राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्रोत्साहन सहयोग राशि 3 रुपये से बढ़ाकर 5 रुपये प्रति लीटर करेगी। इस योजना के लिए 4745 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है, जिससे लगभग 66,000 दुग्ध उत्पादकों को लाभ मिलेगा।

केंद्रीय प्रायोजित RKVY योजनांतर्गत वर्षा-आधारित क्षेत्र विकास उपयोजना के लिए 366.66 लाख रुपये राज्यांश और 550 लाख रुपये केंद्रांश के साथ कुल 916.66 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है।

केंद्रीय प्रायोजित RKVY योजनांतर्गत परंपरागत कृषि विकास योजना के लिए 132.66 लाख रुपये राज्यांश और 199 लाख रुपये केंद्रांश के साथ कुल 331.66 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।

प्रशिक्षण, प्रसार एवं कौशल विकास योजना के तहत दुग्ध उत्पादकों, ग्रामीण युवाओं और शिक्षित बेरोजगारों के प्रशिक्षण, वर्कशॉप, सेमिनार, मेला और अन्य प्रदर्शनी के लिए 595 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है।

RKVY योजनांतर्गत एग्रो फॉरेस्ट्री उपयोजना के लिए 133.32 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements