State News (राज्य कृषि समाचार)

बैंकर्स के साथ किसानों के खेतों पर पहुँचेंगे ग्वालियर कलेक्टर

Share
आत्मा गवर्निंग बोर्ड की बैठक में प्रगतिशील किसानों ने अपने अनुभव साझा किए

29 जुलाई 2023, ग्वालियर: बैंकर्स के साथ किसानों के खेतों पर पहुँचेंगे ग्वालियर कलेक्टर – प्राकृतिक खेती को विस्तार देने के इच्छुक किसानों के खेतों पर कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह बैंकर्स को लेकर पहुँचेंगे। साथ ही किसानों के साथ बैंकों में भी कलेक्टर जायेंगे। प्रगतिशील किसानों को आर्थिक मदद मुहैया कराकर प्राकृतिक खेती को विस्तार दिलाने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री सिंह यह प्रक्रिया अपनायेंगे। शुक्रवार को यहाँ बाल भवन में आयोजित हुई कृषि विभाग की आत्मा गवर्निंग बोर्ड की बैठक में ग्वालियर कलेक्टर श्री सिंह ने प्रगतिशील किसानों को यह भरोसा दिलाया। बैठक में उप संचालक कृषि श्री आर एस शाक्यवार, नाबार्ड के अधिकारी श्री धर्मेन्द्र सिंह तथा सहकारिता, उद्यानिकी व मत्स्य पालन सहित खेती से जुड़े अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। आत्मा गवर्निंग बोर्ड की बैठक में पिछले वित्तीय वर्ष के भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्य की पूर्ति की समीक्षा की गई। साथ ही मौजूदा वित्तीय वर्ष के लक्ष्यों के बेहतर क्रियान्वयन और नवाचारों को मूर्तरूप देने के लिये बनाई गई रणनीति पर चर्चा हुई। 

जिले के विभिन्न ग्रामों में सफलतापूर्वक प्राकृतिक जैविक (खेती) कर अच्छी आमदनी प्राप्त कर रहे किसानों के अनुभव सुने। साथ ही  कलेक्टर ने उन्हें भरोसा दिलाया कि प्राकृतिक खेती को विस्तार देने में जिला प्रशासन द्वारा कृषि वैज्ञानिकों एवं बैंकर्स के सहयोग से हर संभव मदद दिलाई जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि वे स्वयं भी मौके पर प्राकृतिक खेती देखने जिले के विभिन्न ग्रामों में पहुँचेंगे। 

बिलौआ – 22 अमरूद

प्राकृतिक खेती कर ग्वालियर जिला ही नहीं प्रदेश भर में नाम कमा चुके बिलौआ निवासी उन्नतशील कृषक श्री प्राण सिंह ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि उनके द्वारा लगाए गए 2200 से ज्यादा पौधे अब पेड़ बन चुके हैं। उन्होंने बिलौआ – 22 नाम से अमरूद की एक किस्म ईजाद की है। इसके अलावा जैविक खेती के तमाम आयामों को उन्होंने सफलतापूर्वक अपनाया है।  

ग्राम मैथाना के कृषक श्री राम सिंह किरार, डबरा के श्री सोनू बघेल, गणेशपुरा के श्री हरीशंकर राजे तथा गवर्निंग बॉडी के कृषक श्री शैलेश सिंह कुशवाह सहित अन्य प्रगतिशील कृषकों ने भी अपने अनुभव साझा किए |

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements