State News (राज्य कृषि समाचार)

मध्यप्रदेश किसानों के लिए खुशखुबरी! कोदो कुटकी पर मिलेगा 1000 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस

Share
रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना के क्रियान्वयन के लिए निर्देश जारी

24 जनवरी 2024, भोपाल: मध्यप्रदेश किसानों के लिए खुशखुबरी! कोदो कुटकी पर मिलेगा 1000 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस – मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री एदल सिंह कंषाना ने मंगलवार को कहा कि रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना महासंघ द्वारा खरीदे गए कोदो-कुटकी पर किसानों को प्रति क्विंटल एक हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से सीधे किसान के खाते में जमा होगी। पूर्व से संचालित प्रसंस्करण, विपणन कार्यों में लगे कृषक उत्पादक समूह को महासंघ के रूप में संगठित किया जाएगा।

कृषि विभाग ने इस योजना के दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश में श्रीअन्न के उत्पादन में लगे किसानों, कृषक उत्पादक समूह को राज्य स्तरीय महासंघ के रूप में संगठित किया जाएगा। नई तकनीक उपयोग से उत्पादन में वृद्धि के साथ ब्रांडिंग और मार्केटिंग के माध्यम से किसान आय में वृद्धि के प्रयास किए जाएंगे। इस योजना की अवधि वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक रखी गई है।

कृषि मंत्री श्री कंषाना ने बताया कि कृषक उत्पादक समूहों का महासंघ श्रीअन्न के उपार्जन, भंडारण, प्र-संस्करण, ब्रॉण्ड बिल्डिंग एवं उत्पाद विकास आदि कार्य करेगा। साथ ही कम्पनी अधिनियम-2013 के अंतर्गत कम्पनी के रूप में महासंघ का गठन कराया जायेगा। इसके अलावा जो एफपीओ फेडरेशन के सदस्य होंगे, वे सामान्य सभा के सदस्य भी होंगे। रोटेशन प्रणाली के आधार पर उनके द्वारा संचालक मण्डल के संचालकों एवं अध्यक्ष का चुनाव किया जायेगा। नवीन एफपीओ को महासंघ में शामिल करने में बोर्ड का निर्णय अंतिम रहेगा।

यह करेंगे योजना को क्रियान्वित

राज्य स्तरीय श्रीअन्न महासंघ की प्रबंधकीय संरचना में आमसभा (जनरल बॉडी), संचालक मण्डल और एडवायजरी काउंसिल सलाहकार परिषद रहेगी। एडवाईजरी काउंसिल में एक चेयरमेन अपर मुख्य सचिव या प्रमुख सचिव कृषि, दो संचालक, एक सीईओ (पदेन सचिव), तीन विशेषज्ञ होंगे, जिसमें आयुक्त या संचालक कृषि, प्रबंध संचालक मण्डी बोर्ड एवं सीईओ मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और एक पर्यवेक्षक सदस्य रहेंगे, जो कि वित्त विभाग के सचिव होंगे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements